सशस्त्र झण्डा दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी पुनर्वास विभाग द्वारा सैनिक टिकट भेंट किया

सशस्त्र झण्डा दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी पुनर्वास विभाग द्वारा सैनिक टिकट भेंट किया

शहीद एवं सेनानिवृत्त सैनिक परिवारों के कल्याण के लिए अधिक से अधिक योगदान करें


बस्ती । सशस्त्र झण्डा दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल को जिला सैनिक कल्याण एंव पुनर्वास विभाग द्वारा सैनिक टिकट भेंट किया गया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अपना योगदान करते हुए सभी से अपील किया कि शहीद एवं सेनानिवृत्त सैनिक परिवारों के कल्याण के लिए अधिक से अधिक योगदान करें।

  जिलाधिकारी ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के बारे में बताते हुये कहा कि सन 1949 से शहीदों और सेना में सेवारत सैनिको को सम्मान देने के लिए 07 दिसम्बर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मनाया जाता है, जो कि हमारी सीमाओं पर देश की अखण्डता की रक्षा के लिए बहादुरी से लड़ते है। उन्होने कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने से बढकर कोई नेक कार्य नही हो सकता। देश की रक्षा करते हुए, जो सैनिक घायल हो गये है या शहीद हो गये है, उनके प्रति हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम उनकी बीरांगनाओं और बच्चों की देखभाल करे।

उन्होने कहा कि देश द्वारा लडे़ गये विभिन्न युद्धों में जीत हासिल करने के दौरान और चल रहे सीमा पार आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के दौरान हमारे सशस्त्र बल अपने बहुमूल्य जीवन का बलिदान करने के साथ-साथ विकलांग भी हो जाते है। परिवार के मुख्यिा की आकस्मिक मृत्यु से परिवार को जो आधात पहुॅचता है, उसकी कल्पना करना कठिन है। हमारे विकलांग सैनिको की देखभाल और पुनर्वास की आवश्यकता होती है ताकि वे खुद को अपने परिवार पर बोझ न समझें और सम्मान का जीवन जी सकें। इसके अलावा ऐसे सेवानिवृत्त सैनिक है, जो कैंसर, ह्रदय रोग आदि जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित है, जिन्हें हमारी देखभाल और सहायता की आवश्यकता है।  

उन्होने कहा कि इस दिन सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को याद किया जाता है। यह हमारे देश के प्रत्येक नागरिक का सामूहिक कर्तव्य है कि वह हमारे बहादुर शहीदों और विकलांग हुए सैनिको तथा उनके आश्रितो का पुनर्वास और कल्याण सुनिश्चित करें। झण्डा दिवस हमें इन दायित्वों को पूरा करने का अवसर देता है। इस दिन देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों का सम्मान देने के लिए 07 दिसम्बर को सुबह 11.00 बजे दो मिनट का मौन रखकर याद किया जाता है।

इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण एंव पुनर्वास अधिकारी कमाण्डर बृजेन्द्र कुमार ने अपने साथियों के साथ आईजी राजेश मोदक डी राव, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्र कार्यालय में जाकर झण्डा दिवस का टिकट लगाया। इस अवसर पर  डिप्टी कलेक्टर सूरज यादव, संचितमोहन तिवारी, सूर्यलाल, मुज्तवा, राधवेन्द्र पाण्डेय, रंजीत रंजन, रामकुमार पाल, शम्भू, राजकुमार मिश्रा, जगदीश चन्द्र एवं कलेक्टेªट के अन्य कर्मचारी को झण्डा दिवस का स्टीकर लगाया गया और सभी ने उचित योगदान दानपात्र में डाला।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel