शुद्घ वोटरलिस्ट से शांतिपूर्ण ढंग से होगी चुनाव-सीडीओ ।

शुद्घ वोटरलिस्ट से शांतिपूर्ण ढंग से होगी चुनाव-सीडीओ ।

शुद्घ वोटरलिस्ट से शांतिपूर्ण ढंग से होगी चुनाव-सीडीओ ।


सरस राजपूत (रिपोर्टर)

भदोही  ।
 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास खंड सभागार ज्ञानपुर में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपस्थित लेखपालों,

प्रधानों,आशा,आगनवाड़ी कार्यकर्ती  को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने कहा कि जितनी अच्छी व शुद्ध वोटरलिस्ट रहेगी उतने ही शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जा सकता हैं। इसके लिये गाॅव में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, मृतक व्यक्ति व बाहर रहने वाले व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से हटाने कार्य जितनी ही निष्पक्षता व पारदर्शिता से बी0एल0ओ0 कार्य करेंगे उतने ही शुद्ध व त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार होगा। मुख्य विकास अधिकारी ने लेखपालों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जिन छात्र एवं छात्राओ/युवाओ की उम्र 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण हो रहा हो या जिनकी उम्र 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लिया हो सभी युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाकर मतदान के महाउत्सव में शामिल होने का गौरव प्राप्त करें। उन्होने यह भी कहा कि प्रायः महिलाओ का वोटिंग प्रतिशत मतदाता सूची में नाम  न जुड़़ने के कारण कम रह जाता है इसलिए जिन महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है उनका नाम अवश्य जुड़वाया जाय।

यहाॅ पर उपस्थित सभी लेखपालों, कार्यालय सहाय को के घर व आस पास की 18 वर्ष आयु पूर्ण कर रही बालिकाओ व घर के अन्य सदस्यो को मतदाता सूची में शत प्रतिशत नाम जुड़वाने हेतु प्रेरित करें। उन्होने कहा कि जनपद के शत प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओ को भी यह सुनिश्चित करे कि किसी का नाम मतदाता सूची से वंचित न रहने पायें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बी0एल0ओ0 बिना किसी के दबाव व लालच में आये वगैर अपना कार्य पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता से करें। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित करे कि मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से हट जाये तथा एक व्यक्ति का नाम दो स्थानो पर न रहने पायें। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी से अपील करते हुये कहा कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाना आवश्यक है परन्तु उससे भी अधिक महत्व मतदान के दिन मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना हैं। उन्होने कहा कि सभी युवा पुनरीक्षण अभियान के तहत अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाये तथा आगामी मतदान उत्सव में भागीदारी बनकर एक मजबूत लोकतंत्र का निर्माण करे। उन्होने कहा कि वोटर हेल्पलाइन पर भी जाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं।  इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वरधर द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय, सरोज पांडेय एवं संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel