‌तीन दिवसीय एन०सी०सी० शिविर में कैडेटों को दिया गया सैन्य प्रशिक्षण।

‌तीन दिवसीय एन०सी०सी० शिविर में कैडेटों को दिया गया सैन्य प्रशिक्षण।

स्वतंत्र प्रभात फूलपुर, प्रयागराज शिवम् शुक्ला की रिपोर्ट विकास खंड फूलपुर के सीताराम सिंह इण्टर काॅलेज बाबूगंज में तीन दिवसीय एन०सी०सी० कैम्प में एन० सी० सी० कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण दिया गया। वहीं कैम्प में प्रशिक्षण देने आए सेना के अध्यापकों ने कैडेटों को सेना से जुड़ी जानकारी से रूबरू करवाते हुए उन्हें हथियारों के

‌स्वतंत्र प्रभात
‌फूलपुर, प्रयागराज
‌शिवम् शुक्ला की रिपोर्ट

‌विकास खंड फूलपुर के सीताराम सिंह इण्टर काॅलेज बाबूगंज में तीन दिवसीय एन०सी०सी० कैम्प में एन० सी० सी० कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण दिया गया।

वहीं कैम्प में प्रशिक्षण देने आए सेना के अध्यापकों ने कैडेटों को सेना से जुड़ी जानकारी से रूबरू करवाते हुए उन्हें हथियारों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इसी तरह के कैम्प लगाकर कैडेटों को प्रशिक्षित किया जाता है जहां कैडेट अपने घर से बाहर निकलकर कैम्प में आता है और बिना किसी भेदभाव के एकता और अनुशासन का पालन करते हुए शिक्षा ग्रहण करता है।

‌बाबूगंज स्थित सीताराम सिंह इण्टर कॉलेज में  विद्यालय के प्रधानाचार्य चन्द्रशेखर सिंह व पूर्व कैप्टन अरूण कुमार सिंह की देखरेख में 20 जनवरी से चल रहे एन० सी० सी० के कैम्प में गांधी इंटर कॉलेज पटेलनगर व विजय लक्ष्मी पंडित इंटर कॉलेज फूलपुर के एन० सी० सी० कैडेटों का कैम्प लगाकर कैडेटों को प्रशिक्षित किया गया। वहीं कैम्प में आए गांधी इंटर कॉलेज के एन० सी० सी० चीफ आफीसर सेवा लाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष कैम्प न लगने के कारण 15 यू० पी० बटालियन एनसीसी के कर्नल परविंदर सिंह के नेतृत्व में यह तीन दिवसीय कैंप लगाकर कैडेटों को प्रशिक्षित किया गया।

इसी क्रम में वी०एल०पी० इंटर कॉलेज के एन० सी० सी० केयर टेकर सरफराज अहमद ने बताया कि इस कैंप में कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि कैडेट “ए” प्रमाणपत्र की एन० सी० सी० परीक्षा में प्रतिभाग कर सकें। वहीं कैम्प में आए प्रशिक्षक के रूप में नायब सूबेदार सतीश कुमार व हवलदार राजपाल सिंह ने बताया कि तीन दिवसीय कैंप में अलग अलग तरीके से कैडेटों को एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए हथियार को खोलना बंद करना, निशाना लगाना व उनके भागों के विषय में जानकारी देते हुए फील्ड क्राफ्ट बैटल क्राफ्ट,फासले का अनुमान लगाना, और भी विस्तृत तरीके से कैडेटों को प्रशिक्षित किया गया। इसी तरह से तीन दिनों में अलग अलग प्रशिक्षक के रूप में सुरेश चंद्र , नरेंद्र, राजपाल,नवीन ने कैंप में अपना अपना प्रशिक्षण दिया। वहीं पूर्व कैप्टन अरूण कुमार सिंह ने कैडेटों को देश का भविष्य कहते हुए उन्हें शत प्रतिशत परिणाम से सफल होने की कामना की है तो प्रधानाचार्य चन्द्रशेखर सिंह व केयर टेकर वेदप्रकाश भगत ने कैंप में आए हुए कैडेटों को प्रशिक्षण के पश्चात एकता और अनुशासन का संदेश देते हुए  सदैव इसी तरह की एकता बनाए रखने की बात कही।
‌वहीं कैम्प में एन० सी० सी० सीनियर्स में सीताराम सिंह इण्टर काॅलेज के योगेन्द्र विश्वकर्मा,बी०एल०पी० के अंकेश तिवारी, गांधी इंटर कॉलेज पटेलनगर के गांधी करन यादव , कैडेट आदर्श मिश्रा,अमन, सत्येन्द्र, नीरज कुमार, सीनियर कैडेट सपना तिवारी सहित कैडेटों ने प्रशिक्षण लिया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel