देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन,3 स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंची कोवीशी  ।

देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन,3 स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंची कोवीशी  ।

देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन,3 स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंची कोवीशी । ए •के •फारूखी (रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । गुरुवार को देर रात 11:00 बजे के बाद भदोही के सीएमओ कार्यालय पर पहुंची कोवीशी की वैक्सीन 3 स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच गई है।इससे 16 जनवरी को जिले में 3 जगह

देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन,3 स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंची कोवीशी  ।

ए •के •फारूखी  (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही ।

गुरुवार को देर रात 11:00 बजे के बाद भदोही के सीएमओ कार्यालय पर पहुंची कोवीशी की वैक्सीन 3 स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच गई है।इससे 16 जनवरी को जिले में 3 जगह टीके लगाए जाएंगे।

इनमें जिला अस्पताल महाराजा चेतसिंह के अलावा गोपीगंज और सुरियांवा के सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र
शामिल है। प्रत्येक केंद्र पर टीम 100 लोगों को टीके लगाएगी। इस तरह 16 जनवरी को पहले दिन सिर्फ 300 लोगों को यह टीके लगाए जाएंगे। 28 दिन बाद इस टीके की दूसरी डोज दी जाएगी।

जिले में कोरोना की वैक्सीन आने के बाद अब उसके रखरखाव की और टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है, इसकी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी भी लगाए गए हैं। प्रथम चक्र में जिले  के 7 स्वास्थ्य केंद्रों के लिये भेजी जाने वाली खुराकों में प्रति स्वास्थ्य केंद्र 100 के हिसाब से 300 वैक्सीनों को तीनों उपरोक्त केन्द्रों पर उपलब्ध करा दिया गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह ने बताया कि रात 11 बजे 300 डोज दवा जिले में आयी है।जिससे 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की तैयारियां लगभग पूरी हैं। कोल्ड चेन की 24 घंटे सुरक्षा जरूरी है। वैक्सीन लाने और ले जाने कोल्ड चैन हैंडल करने वाले, उनके सहायकों के पहचान पत्र बनाए गए हैं।

इसी आधार पर दवा का वितरण और मरीजों को लगाए जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिले में टीकाकरण के लिए प्रत्येक सीएचसी पर टीमें चयनित की गई है।एक टीम में छह लोग होंगे, प्रत्येक टीम में एक आशा और तीन एएनएम लगाई गई हैं।

कोरोना वैक्सीन के लिए आया फ्रीजर कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्रीजर आ गया है। जिसमें सवैक्सीन को सही तापमान में रखा जाएगा। कोरोना वैक्सीन आने का सिलसिला शुरू होने के बाद सीएचसी में उसके रखरखाव पर भी ध्यान देना शुरू हो गया है।

ऐसे में कोरोना की वैक्सीन को रखने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी एक फ्रीजर आया है। जिसमें कोरोना की वैक्सीन रखी जाएगी। यहां से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन को भेजे जाने का कार्य किया जायेगा। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel