समाजवादी व स्वतंत्रता सेनानी बाबू पारसनाथ मौर्य स्मृति दिवस व स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न ।

समाजवादी व स्वतंत्रता सेनानी बाबू पारसनाथ मौर्य स्मृति दिवस व स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न । ए •के• फारूखी (रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही:- स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.बाबू पारसनाथ मौर्य महान समाजवादी चिंतक थे। उन्होंने अपना समूचा जीवन गरीबों, मजलूमों की सेवा में समर्पित कर दिया। ऐसे समाजवादी चिंतक व समाजवादी नीतियों की बदौलत ही सपा को सूबे में

समाजवादी व स्वतंत्रता सेनानी बाबू पारसनाथ मौर्य स्मृति दिवस व स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न ।

ए •के• फारूखी (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही:-

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.बाबू पारसनाथ मौर्य महान समाजवादी चिंतक थे। उन्होंने अपना समूचा जीवन गरीबों, मजलूमों की सेवा में समर्पित कर दिया। ऐसे समाजवादी चिंतक व समाजवादी नीतियों की बदौलत ही सपा को सूबे में पूर्ण बहुमत मिली थी।

यह बातें सपा जिलाध्यक्ष विकास यादव ने एमएलसी निवास राष्ट्रीय राजमार्ग के दक्षिणी लेन पर दिन में 2 बजे नववर्षागमन व स्नेह मिलन कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पूर्व एमएलसी बाबू पारसनाथ मौर्य के प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई से लेकर अपने जीवन काल के हर पल में उन्होंने संघर्ष किया। कहा कि समाजवादी नीतियों की बदौलत ही सूबे में सपा को पूर्ण बहुमत मिला था।

इस अवसर पर अपने पिता स्वर्गीय बाबू पारसनाथ मौर्य की यादों को ताजा करते हुए उ0प्र0 सपा के पूर्व सचिव कुंवर प्रमोद चंद्र मौर्य ने कहा कि उनकी प्राथमिक शिक्षा उस समय के क्षेत्र में ककराही गोपीगंज में प्रारंभ हुई थी।

छात्र जीवन से ही क्रांतिकारी होने के नाते देश के स्वतंत्रता आंदोलन में छात्र साथियों के साथ भाग लिए और आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए रेल की पटरी उखाड़ कर चेन्नई के खेत में गाड़ दिये थे।

फिर सुबह हल्ला मचने पर प्रधानाध्यापक द्वारा शंका की दृष्टि से मारा पीटा गया लेकिन उनके मन में स्वतंत्रता का भूत सवार रहा प्राथमिक शिक्षा पूर्ण होने पर आगे की पढ़ाई लव अट हाई स्कूल ज्ञानपुर में दाखिला लिये। वहां भी तिरंगा झंडा को बढ़ाते हुए आजादी के नारे लगाए।

जिस पर वहां के प्रधानाध्यापक श्री बीएल कौल ने उन्हें विद्यालय से रस्टिकेट कर दिया था। इसके बाद ज्ञानपुर जेल के पीछे तिरंगा झंडा फहराने पर गिरफ्तार कर लिये गए और तत्कालीन जिलाधिकारी विजय प्रसाद सिंह द्वारा जमानत खारिज होने के बाद 9 महीने जेल काटने के बाद छोड़ दिए गए।

पुणे सर 46 में देश के आजाद कराने में भाग लेकर गिरफ्तारी हो गई गुरु ने बेत से पिटाई किया और जेल भेज दिया। 3 महीने जेल जाने के बाद फिर रिहाई हुई उसी तरह से 47 में भी 3 महीने जेल काटी 49 में आचार्य नरेंद्र देव के नेतृत्व में समाजवादी आंदोलन की शुरुआत हुई कांग्रेस छोड़ दिए, फिर देशी रियासत की लड़ाई भी लड़े।

देश के आजादी के बाद तमाम समाज के कुरीतियों के खिलाफ आंदोलन चलाकर लड़ाई लड़े और राम मनोहर लोहिया के नेतृत्व में रेट आंदोलन, हांडावर आंदोलन, छुआछूत आंदोलन, अंग्रेजी भाषा छोड़ो स्वदेशी भाषा जोड़ो आंदोलन समेत तमाम आंदोलनों में भाग लिया।

किसानों के मसीहा चौधरी साहब के मुख्यमंत्री काल में जमीन दारी उन्मूलन कानून के अनुपालन मे भूमि सेना तैयार कर सिरधरी की लड़ाई कई हजार एकड़ जमीनों पर जमीदारों राज्य में छुड़वा कर भूमिहीनों को दिलवाने का सघन अभियान चला कर महत्वपूर्ण कार्य किये। वे सोशलिस्ट पार्टी के जिला मंत्री, वाराणसी के पद पर कई साल तक कार्य किया।

चरण सिंह का नेतृत्व मिला और उनके निर्देश पर बनारस जिले क दलित मजदूर किसान पंचायत, बीकेडी, लोकदल मैं पार्टी के वाराणसी जिले के जिला अध्यक्ष रहे। पुणे में मा0 मुलायम सिंह द्वारा बनाए गए पार्टी सजपा एवं समाजवादी पार्टी के वाराणसी आजमगढ़ मंडल के प्रभारी रहे और समाजवादी सरकार में उत्तर प्रदेश पीसीएम के चेयरमैन रहे।

और सन 1977 वाले सरकार में उत्तर प्रदेश मंडी परिषद के चेयरमैन रहे और पुणे 1994 में सदस्य विधान परिषद के रूप में समाजवादी पार्टी से निर्वाचित घोषित होकर 2000 तक एमएलसी रहे, 2002 से भदोही जिले के जिला अध्यक्ष रहे। सोशलिस्ट चितक, पोशक एवं विचारक आजीवन एक लाल झंडा के नीचे रखा और 1 मई 2010 में दुनिया में क्रांतिकारी इतिहास को छोड़कर चले गए

ऐसे महान समाजवादी नेता स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को समूचे जनपदवासी शत-शत नमन करते है।जिनके संघर्षों से प्रेरित होकर सन 1994 में परम पूज्य नेताजी अपने मुख्यमंत्री काल में जनपद भदोही का सृजन किया हम ऐसे नहीं इतिहास से प्रेरणा लेकर आने वाली पीढ़ी को सदार पर चलना चाहिए।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अखिलेश यादव जी 2017 में उनके सेवा तपस्या योगदान को चिरस्थाई बनाने के लिए औराई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रांगण में यादगार में बाबू पारसनाथ मोर राज की ट्रामा सेंटर का नामकरण कर धन आवंटन कर निर्माण हेतु प्रशस्त किया।

इस मौके पर सपा जिला अध्यक्ष विकास यादव, कुंवर प्रमोद चंद्र मौर्य, हृदय नारायण प्रजापति, जाहिद बेग, शिवधारी उर्फ दल्लू,लालजी यादव,खमरिया चेयरमैन नन्दकुमार मौर्य,जावेद, संतलाल यादव,महेंद्र यादव,सुजीत कुमार यादव,धर्मेंद्र मिश्रा”पप्पू” नागेंद्र मौर्या,अरुण मौर्य आदि रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel