आयुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

50 लाख से अधिक लागत की पूर्ण 60 परियोजनाओं का जल्द होगा लोकर्पण कानून व्यवस्था को लेकर सतत सतर्क दृष्टि रखें डीएम व एसपी- आयुक्त गोण्डा –आयुक्त, देवीपाटन एसवीएस रंगाराव की अध्यक्षता में बुधवार को आयुक्त सभागार में विकास कार्यक्रमों, कानून व्यवस्था तथा कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें स्वास्थ

50 लाख से अधिक लागत की पूर्ण 60 परियोजनाओं का जल्द होगा लोकर्पण

कानून व्यवस्था को लेकर सतत सतर्क दृष्टि रखें डीएम व एसपी- आयुक्त

गोण्डा –
आयुक्त, देवीपाटन एसवीएस रंगाराव की अध्यक्षता में बुधवार को आयुक्त सभागार में विकास कार्यक्रमों, कानून व्यवस्था तथा कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें स्वास्थ विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत, खाद्य सुरक्षा, कृषि, सहकारिता, लोक निर्माण विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पंचायतीराज, समाज कल्याण, कन्या सुमंगला, गन्ना मूल्य भुगतान, अमृत योजना, मत्स्य, उद्यान, दुग्ध, पिछड़वर्ग, जल निगम, पशुपालन, श्रम तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आदि विभागों में संचालित शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों तथा कराए जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए आयुक्त ने मानक व गुणवत्ता के साथ निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सभी कार्योे को समय से पूरा करने के निर्देश दिए।
     बैठक में आयुक्त ने एडी हेल्थ को निर्देशित किया कि कोविड-19 की माानीटरिंग गम्भीरता से कराते रहें। एडी द्वारा आयुक्त को अवगत कराया गया कि देवीपाटन मण्डल में कोरोना वायरस से रिकबरी रेट 97 प्रतिशत है तथा संभावित कोरोना वैक्सीन के दृष्टिगत मानक अनुरूप व्यवस्थाएं दुरूस्त कराई जा रही हैं। आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने गोल्डेन कार्ड में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी पात्र व्यक्ति कार्ड से वंचित न रहने पाये। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों का भी गोल्डेन कार्ड बनवाए जाने हेतु अभियान चलाने के निर्देश उपश्रमायुक्त देवीपाटन मण्डल को दिए हैं।
धान खरीद की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष 68 प्रतिशत धान की खरीद हुई है जिसमें गोण्डा में 53, बलरामपुर में 82, बहराइच में 72 तथा श्रावस्ती में 74 प्रतिशत खरीद हुई है। आयुक्त ने आरएफसी को निर्देश दिए कि धान क्रय केन्द्रों से मिलों को धान समय से भेजा जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि मिल मालिकों के साथ बैठक करके एफसीआई को चावल भेजवाना तथा दिसम्बर माह अन्त तक धान खरीद लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित करें।

जल निगम व पंचायतीराज विभाग की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिए कि मण्डल में आर्सेनिक प्रभावित गांवों का डीपीआर बनाकर प्रस्ताव शीघ्रातिशीघ्र भेजें। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि धान क्रय केन्द्रों से 73 प्रतिशत धान मिलांे को भेजा जा चुका है जिसके सापेक्ष अभी तक 39 प्रतिशत ही चावल एफसीआई को भेजा गया है। इसलिए मिल मालिकों के साथ बैठक कर शत-प्रतिशत चावल एफसीआई को भेजवाना सुनिश्चित करें।
50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि देवीपाटन मण्डल में 60 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकीं जिनमें गोण्डा मे 10, बलरामपुर में 07, बहराइच में 29 तथा श्रावस्ती में 14 परियोजनाएं हैं। आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं के लोकार्पण की तैयारी कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन विभागों में निर्माण कार्यों के लिए शत-प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो गई है, उन परियोजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र पूरा कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने सम्बन्धित जिलाधिकारियों से कहा है कि निरन्तर मानीटरिंग करने के साथ ही प्रत्येक जनपद की तकनीकी टीम से कार्यों के मानक व गुणवत्ता की जांच कराते रहें ताकि कोई कमी न होने पाये।
आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मण्डल में उद्योग विभाग सहित अन्य विभागों की बैंकों के माध्यम से क्रियान्वित हो रही रोजगार परक योजनाओं में कोई व्यवधान न पड़े, इसके लिए विशेष ध्यान देकर बैंकों के साथ बैठक करके योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य को पूरा कराएं।  
         कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा में आयुक्त ने वाणिज्य कर, स्टाम्प, विद्युत देय, आबकारी, परिवहन, वन तथा खनन आदि के विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष अधिकाधिक वसूली सुनिश्चित करते हुए लक्ष्य पूर्ति करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने वादोें में समय से प्रति शपथपत्र दाखिल करने तथा राजस्व विभाग के आॅडिट प्रस्तरों का निस्तारण भी करने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान विद्युत विभाग की बकाया वसूली की प्रगति कम होने के दृृष्टिगत निर्देशित किया कि बिजली बकाया एवं उनसे सम्बन्धित प्र्रवर्तन टीम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर अभियान चलाकर लक्ष्य के सापेक्ष वसूली सुनिश्चित कराई जाय।

उन्होंने कहा कि गांव सभा कृषि भूमि, आवास स्थल, मत्स्य तालाब पोखरे, तथा कुम्हारी कला हेतु क्षेत्रों के आवंटन की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया है कि लक्ष्य के सापेक्ष आवंटन का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। इसके साथ ही राजस्व अभिलेखों में दर्ज सार्वजनिक तालाबों को अतिक्रमणमुक्त कराने एवं उन्हें मूल स्वरूप में लाने के लिए भी कार्यवाही की जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जहां-जहां विभागीय कार्यवाही लम्बित हैं, उसका समय से निस्तारण सुनिश्चित किया जाय।
       कानून व्यवस्था एवं अभियोजन कार्यों की मण्डलीय समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार  गैंगस्टर, गुुण्डा एक्ट तथा भूमाफिया के मामलों में समीक्षा करते हुए अपेक्षित प्रगति लाएं तथा कानून व्यवस्था पर सतत सतर्क दृष्टिगत रखी जाए।
बैठक में डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र डा0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी गोण्डा डा0 नितिन बंसल, बहराइच शम्भू कुमार, बलरामपुर कृष्णा करूणेश, श्रावस्ती टी0के0 शीबू, अपर आयुक्त आर0सी0 शर्मा व के0के0 सिंह, एसपी गोण्डा शैलेष कुमार पाण्डेय बहराइच बलरामपुर व एसपी श्रावस्ती, सीडीओ गोण्डा शशांक त्रिपाठी सहित सीडीओ बहराइच, बलरामपुर व श्रावस्ती, संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय सहित सभी विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel