कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी ।

कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी । ए •के • फारूखी ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । कई वर्षों के बाद इस बार बन रहे सोम योग के चलते महाकार्तिक के रुप में स्नान व पूजा-पाठ अत्यधिक फलदायी होने के चलते गंगा में डुबकी लगाने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।सोमवार

कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी ।

ए •के • फारूखी ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

कई वर्षों के बाद इस बार बन रहे सोम योग के चलते महाकार्तिक के रुप में स्नान व पूजा-पाठ अत्यधिक फलदायी होने के चलते गंगा में डुबकी लगाने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।सोमवार को गंगा घाट की ओर जाने वाले हर मार्ग पर नर-नारियो का समूह दिखाई पड़ रहा था।

घाट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जल पुलिस के साथ मौजूद अधिकारी सतर्कता पूर्वक निगरानी मे लगे रहे। कार्तिक में पूरे माह तक चले स्नान दान के साथ जनपद के सबसे बडे़ स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा मे डुबकी लगाने के लिए वैसे तो रविवार को शाम से ही दूरदराज के लोगो का पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था।

सोमवार को भोर से ही पूण्य की डुबकी लगाने के लिए निकली आस्थावानो की भीड़ बढती ही गयी। समय की गति के साथ बढी भीड़ से गंगा घाट की ओर जाने वाला हर मार्ग भर गया। शाम तक चले स्नान दान में लाखो की संख्या मे लोगों ने डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया।
       

कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी ।

  स्नान पर्व के अवसर पर गोपीगंज नगर से लेकर रामपुर घाट तक सड़क के दोनो तरफ दौरी, सूप, चलनी, मूसल, कराही आदि के साथ मिठाई, फल, खिलौने व खानपान की दुकाने इस वर्ष कोविड व प्रशासन से अनुमति न मिलने के कारण बहुत कम लगाई गयी थी। स्नान कर लौट रहे ग्रामिणों ने घरेलू सामानों की गंगा घाट पर सजी दुकानों सहित नगर गोपीगंज में जमकर खरीदारी भी की।

घाट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए नाव पर जहां जल पुलिस की व्यवस्था की गयी थी वही प्रशासनिक अधिकारियों सहित प्रभारी निरीक्षक के०के० सिंह मय फोर्स पुलिस व पीएसी के साथ निगरानी मे लगे रहे। इसी प्रकार जिले के अन्य घाटों सेमराध नाथ, सीतामढ़ी, गुलौरीघाट, पंचमुखी, दानी पट्टी, जहांगीराबाद, डेरवां-भवानीपुर, डीघ क्षेत्र के क्षेत्र बेरासपुर, कलिंजरा आदि

घाटों पर भी हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। इस वर्ष भोगांव गंगा घाट पर महिला श्रद्धालुओं के स्नान के बाद वस्त्र बदलने के लिए समाजसेवियों द्वारा विशेष कैंप की व्यवस्था की गई थी। सभी घाटों पर मौजूद मंदिरों में भी पूजा पाठ का आयोजन दिन भर चलता रहा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel