राष्ट्रीय एकता दिवस पर “स्टैचू ऑफ यूनिटी”का किया गया वर्णन

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो रिपोर्ट-प्रमोद रौनियार कुशीनगर, उप्र।किसान इण्टर कॉलेज पिपरा बाजार कुशीनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर तथा सरदार वल्लभभाई पटेल के चित्र पर पुष्पार्चन कर हुआ।उक्त कार्यक्रम में देश की एकता एवं अखंडता की शपथ सभी

स्वतंत्र प्रभात

ब्यूरो रिपोर्ट-प्रमोद रौनियार

कुशीनगर, उप्र।
किसान इण्टर कॉलेज पिपरा बाजार कुशीनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर तथा सरदार वल्लभभाई पटेल के चित्र पर पुष्पार्चन कर हुआ।उक्त कार्यक्रम में देश की एकता एवं अखंडता की शपथ सभी बच्चों व शिक्षकों ने लीं।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर “स्टैचू ऑफ यूनिटी”का किया गया वर्णन

सभी शिक्षकगणों ने सरदार बल्लभभाई पटेल के जीवन वृतांत व कृतियों के बारे में विस्तृत वर्णन किया गया।राष्ट्र की एकता व अखण्डता का प्रतीक”स्टेच्यू ऑफ यूनिटी”का भी उल्लेख किया गया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री हरिन्द्र कुशवाहा, व्यास पटेल,धनञ्जय कुमार,चंद्रभूषण पांडेय,सतीश कुशवाहा, सुनील कुमार पांडेय ने बच्चों के समक्ष सरदार पटेल के ली गयीं कठिन निर्णयों व कुशल प्रसाशन की बात कही गयी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त शिक्षक श्री राघव शरण मिश्र ने किया ।प्रधानाचार्य श्री अश्विनी कुमार पाण्डेय ने सरदार पटेल की कृतियों का वर्णन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों को बताते हुए राष्ट्रीय एकता की बात कहते हुए सभी को स्नेह आबंटित करते हुए शुभकामनाएं भी दीं।संचालन हिन्दी शिक्षक भूपेन्द्र कुमार पांडेय ने किया।

5 पेड़ की परमिट 10 पेड़ धड़ाम एक पेड़ पर जुर्माना यही है वनाधिकारियों का कारनामा

कुशीनगर, उप्र।

वैसे तो फॉरेस्ट विभाग हरित क्रांति की महापर्व पर हरे पेड़ पौधों का संरक्षण और उसकी सुरक्षा को लेकर होर्डिंग बोर्डो दीवारों और ट्री गार्ड पर तरह-तरह की स्लोगन की इबारत लिखी जाती है पढ़ा जाता है कि एक वृक्ष 10 पुत्रों के समान वन्य ही जीवन है आदि भांति भाति की विविध प्रचारित और प्रदर्शित करता है। लेकिन वहीं वन विभाग वनों की सुरक्षा किस कदर कर रहा है शायद वन विभाग खुद जानता है।

आज वन विभाग पर जंगल के तस्कर माफियाओं की निगाहें गड़ी हुई है इनकी निगाहों की निगहबान वन विभाग बखूबी निभा भी रहा है। वन विभाग अपनी हरित क्रांति की कैसे रखवारी कर रहा है। यह जानने के लिए आपको आंखों देखी हाल दिखाने जा रहे हैं की जटहां बाजार थाना क्षेत्र के ग्रामसभा हिरनहीँ का मौजा लोहार टोली मैं वन टांगिया वन माफियाओं के इशारे पर पेड़ों को काट रहे हैं।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर “स्टैचू ऑफ यूनिटी”का किया गया वर्णन
काटी गई सागौन की पेड़

अब रही बात वन माफियाओं के द्वारा पेड़ों की कटाई पर बात करें तो 5 पेड़ा की परमिट कराई जा रही है और 10 पेड़ काटे जा रहे हैं। क्या इस चीज को वन विभाग नहीं जानता है। फिर भी जब अवैध पेड़ों की कटाई का मामला प्रकाश में आ रहा है तो एक पेड़ पर ही क्यों जुर्माना किया जा रहा है। अब सवाल इस बात की है कि जो शेष पेड़ कटे हैं उसका कौन हिस्सेदार हैं।  यह तो वन विभाग और ठेकेदारों से सांठगांठ में फसी पुलिस विभाग ही जानती है।

इस लोकतंत्र में कहा जाए तो आजादी तो नहीं पर बंधुआ जीवन कहा जा सकता है। इसलिए कि आम जनता का शोषण हो रहा है किसान परेशान हैं जिस पर अफसरशाही का जगाना हावी है जिन अफसरों के भय से हर व्यक्ति का जुबान पर जॉब लगा हुआ है। लगे भी क्यों नहीं इसलिए कि कहीं खाकी का भय लोगों के दिलों में चुभ रहा है तो कहीं खादी डर सता रहा है।

फिलहाल लेखक का काम ही होता है सही मामले को अखबारों में पटाक्षेप करना और खबरों को संज्ञान में लेकर प्रशासन की कार्रवाई की जिम्मेदारी है।

जेके सिंह ने अपने साथियों संग मनाया सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती

कुशीनगर, उप्र।

सेवरही विधान सभा क्षेत्र के कस्बा तमकुहीराज में एकता व अखंडता के प्रतीक माने जाने वाले लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जी के जन्म जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण करके उनके उनके विचारों को आत्मसात करते हुए उनकर दिखाए मार्गो पर चलने के लिए संकल्प लिए।

पूर्व राज्य मंत्री डॉ पीके राय,रमेश चंद उर्फ ओसियर सिंह,भाजपा जिला मंत्री किसान मोर्चा के जेके,सिंह,दीपक सिंह पटेल,रामसागर सिंह,दिनेश सिंह पटेल,अजय कुमार सिंह,अच्छेलाल कुशवाहा,जे,पी,गुप्ता, डॉ विजयसेन सिंह,बबलू सिंह पटेल शामिल रहे तो वही आर्यन सिंह पब्लिक स्कूल खैरटिया में लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जी को माल्यार्पण के जन्मदिन मनाया गया। अरविन्द सिंह पटेल, सतीश सिंह पटेल ,बिनोद सिंह,पटेल,बृजनंदन सिंह पटेल,हीरालाल पटेल,पुर्मनमल पटेल,योगेन्द्र सिंह,कृष्णा सिंह पटेल,दीनानाथ सिंह,नवल किशोर सिंह पटेल,उमेश सिंह पटेल, ध्रूप सिंह पटेल,गोरख सिंह पटेल ,सतेंद्र सिंह,शिवपूजन सिंह,दिनेश कुमार गौंड ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel