काल कोठरी बनी मंसाछापर पुलिस चौकी की अब बहुरने का दिन आ गया

ब्यूरो रिपोर्ट-प्रमोद रौनियार कुशीनगर जिले के थाना जटहां बाजार क्षेत्र के पुलिस चौकी मंसाछापर बाजार में स्थित जर्जर भवन में चल रही पुलिस चौकी का दिन अब बहुरने का समय चल रहा है। ज्ञात हो कि सन 1995 में मंसा छापर बाजार में स्थित खाली व जर्जर पड़ी स्वास्थ्य भवन में पुलिस चौकी की स्थापना

ब्यूरो रिपोर्ट-प्रमोद रौनियार


कुशीनगर जिले के थाना जटहां बाजार क्षेत्र के पुलिस चौकी मंसाछापर बाजार में स्थित जर्जर भवन में चल रही पुलिस चौकी का दिन अब बहुरने का समय चल रहा है।

ज्ञात हो कि सन 1995 में मंसा छापर बाजार में स्थित खाली व जर्जर पड़ी स्वास्थ्य भवन में पुलिस चौकी की स्थापना हुई। बीते 25 वर्षों में जर्जर भवन के आजू बाजू में जमे झाड़ झखाड़ से हर रोज निकलने वाले विषैले सर्पों में रहकर पुलिसकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर 25 वर्षों से रहते चले आ रहे थे। जिस पर अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया।

ना जाने बीते 25 वर्षों में कितने चौकी इंचार्ज आए और गए लेकिन जीवन की विषम परिस्थितियों पर कहे खतरे का मोल लेकर ड्यूटी किए और चले भी गए। यही व्यवस्था यह चरितार्थ कहें या अपनी किस्मत की “होई है वही जो राम रचि राखा” में रहकर चौकी पर तैनात पुलिसकर्मी बखूबी अपने दायित्वों का निर्वाहन करते थे।

कहा जाता है समय परिवर्तनशील है कब किसके हाथ से क्या परिवर्तन हो सकता है यह तो एक अजनबी बात है 25 वर्षों के आने-जाने के दौर में आए मंसा छापर पुलिस चौकी के नए इंचार्ज सैयद वसी हैदर जैदी के आने पर अब पुलिस चौकी का शक्ल सूरत बदलते हुए दिखाई दे रहा है।

स्वतंत्र प्रभात कुशीनगर के जिला प्रभारी प्रमोद रौनियार जब मंगलवार को मंसाछपरा पुलिस चौकी पर पहुंचे तो वहां पर तैनात एसआई सैयद वसी हैदर जैदी दीवान श्री कृष्ण सिंह दीवान शिव प्रकाश सिंह कांस्टेबल गोपीनाथ कांस्टेबल संतोष प्रसाद कांस्टेबल सुधीर प्रसाद कांस्टेबल अवधेश पाल मौजूद मिले।

इन लोगों ने पुलिस चौकी की जर्जर भवन के साथ अगल बगल जंगल झाड़ियों के बीच जर्जर भवन की हालत को दिखाते हुए बताया कि इस भवन से हो या अगल-बगल के झाड़ियों से प्रतिदिन विषैले सर्प निकलते रहते हैं। इस तरह डरे सहमे संकट के बीच अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी निभा रहे पुलिसकर्मियों पर रात हो या दिन कैसे गुजरती थी इस बात को बखूबी पुलिसकर्मी ही बता रहे हैं।

एसआई सैयद वसी हैदर जैदी ने बताया कि ऐसे जीवन से उबरने के लिए समाजसेवी और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से भवन की मरम्मत करवाने के लिए सहयोग मांगा गया और लोगों के सहयोग से आज जर्जर भवन कहे या कालकोठरी बनी भवन की मरम्मत और साफ सफाई करवाया जा रहा है।

धन्यवाद उन्हें जिनकी प्रेरणा से प्रभावित होकर समाजसेवी जनप्रतिनिधि आगे आए और आज पुलिस चौकी का बुरा दिन बहुरते हुए अब नजर आ रहा है। 

इससे पुलिसकर्मियों के अंदर एक उत्साह खुशी का माहौल देखा जा रहा है।वहीं जर्जर भवन की मरम्मत को लेकर मंसाछपरा के क्षेत्रीय जनमानस एसआई जैदी की पहल का सम्मान भी कर रही है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel