बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए स्पोन्सरशिप तथा फास्टर केयर योजना की व्यवस्था शुरु-मीना गुप्ता

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए स्पोन्सरशिप तथा फास्टर केयर योजना की व्यवस्था शुरु-मीना गुप्ता गौरव पुरी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद के निर्देश क्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत न्याय पंचायत चकजुड़ावन एवं नगर पालिका, गोपीगंज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी मीना गुप्ता

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए स्पोन्सरशिप तथा फास्टर केयर योजना की व्यवस्था शुरु-मीना गुप्ता

गौरव पुरी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद के  निर्देश क्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत न्याय पंचायत चकजुड़ावन एवं नगर पालिका, गोपीगंज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी मीना गुप्ता द्वारा बताया गया

कि स्पोन्सरशिप एवं फाॅस्टर केयर योजना के अन्तर्गत 18 वर्ष से कम आयु के शिशु/बालक/बालिकाओं निराश्रित होने से रोकने के लिए परिवारों तथा समूह पालन पोषण गृहों के माध्यम से परिवारिक परिवेश में बाल देखभाल उपलब्ध कराने के लिए स्पोन्सशिप तथा फाॅस्टर केयर योजना की व्यवस्था दी गयी है।

स्पोन्सरशिप एवं फाॅस्टर केयर स्कीम के अन्तर्गत संवेदी शिशु/बालक/बालिका तथा परिवारों को रूपये 2000 प्रति बच्चा प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान कर गैर संस्थागत देखभाल को प्रोत्साहित किया जाता है। 

और वन स्टाप सेन्टर से मनीषा द्विवेदी द्वारा बताया गया कि वन स्टाप सेन्टर में महिलाओं के समग्र विकास को दृष्टि में रखते हुए महिलाओं को एक ही छत के नीचे महिला हेल्पलाईन, महिला पुलिस रिपोर्टिंग चैकी, कानूनी सहायता, कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण केन्द्र चिकित्सकीय सहायता, ट्रामा काउन्सलिंग, सेल बैंकिंग सुविधा हिंसा से पीड़ित महिलाओं को अल्पावास प्रदान करना एवं महिलाओं के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।

महिला शक्ति केन्द्र से रेशमा भारती ने कन्या सुमंगला योजना योजना में कन्या भू्रण हत्या को समाप्त करना समान लैंगिक अनुपात स्थापित करना बाल विवाह की कुप्रथा को रोकना बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देना बालिकाओं को स्वावलंबी बनाने में सहायता प्रदान करना बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच को विकसित करना है

एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना, निराश्रित महिला पेशन, 181 महिला हेल्प लाईन, रानी लक्ष्मी बाई महिला सम्मान कोष योजना, 112 आदि के बारे में जानकारी दी गयी। 1098 चाईल्ड लाईन से विवेक पाठक ने 1098 चाईल्ड लाईन में बच्चों के हितों की सुरक्षा एवं  गरीब बच्चों की सहायता करती है।

अभिनव समिति द्वारा कठपुतली शो के माध्यम से एवं शेषमणि सरोज द्वारा लोकगीत के माध्यम से सभी योजनाओं के बारे में बताया गया। निराश्रित महिला पेशन में शासन द्वारा दिनांक 16.09.2020 को 30408 लाभार्थियों के खाते में पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से धनराशि भेज दी गयी है।

इस दौरान महिला शक्ति केन्द्र से प्रियंका गुप्ता, रेशमा भारती, वन स्टाॅप सेन्टर से संध्या त्रिपाठी, जिला प्रोबेशन कार्यालय से विवेक गुप्ता, राजकुमार पाल, कुणाल गुप्ता, दिनेश पाण्डेय आदि उपस्थित रहें।

About The Author: Swatantra Prabhat