वैश्विक महामारी में किसान भाई-बहनें बरतें सावधानी – डा०अर्चना सिंह

वैश्विक महामारी में किसान भाई-बहनें बरतें सावधानी – डा०अर्चना सिंह

संवाददाता -प्रमोद कुमार चौहान मनकापुर गोण्डा-संपूर्ण विश्व करोना कोविड -19 से जूझ रहा है। मानवता कराह रही है।पूरे राष्ट्र में लाॅक डाउन अनवरत जारी हैं। जिसके बचाव के लिए लोगों को घरों में बंद रहना पड़ रहा है। हमारे डाक्टर,स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मी,पुलिस बल,स्वच्छता कर्मी,फल,सब्जी,दूध वाले व सभी जनों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप

संवाददाता -प्रमोद कुमार चौहान

मनकापुर गोण्डा-
संपूर्ण विश्व करोना कोविड -19 से जूझ रहा है। मानवता कराह रही है।पूरे राष्ट्र में लाॅक डाउन अनवरत जारी हैं। जिसके बचाव के लिए लोगों को घरों में बंद रहना पड़ रहा है।

हमारे डाक्टर,स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मी,पुलिस बल,स्वच्छता कर्मी,फल,सब्जी,दूध वाले व सभी जनों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से अपने परिवार को अलग रखकर जान की परवाह किए बिना पीड़ित मानवता की सेवा में लगे हुए हैं। जिसका डा.अर्चना सिंह आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौ.वि.वि.कुमारगंज अयोध्या ने धन्यवाद देते हुए कहा आज

किसान भाइयों के कन्धों पर दोहरी जिम्मेदारी है एक तरफ तो उन्हें स्वयं लॉकडाउन का पालन करना है तो दूसरी तरफ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए रबी की तैयार फसल की कटाई, मड़ाई करके देश की खाद्य सुरक्षा को मजबूती प्रदान करना है। किसान अपने रोजी रोटी के लिए कृषि पर ही आश्रित हैं।इस समय ऐसा माहौल जिससे डर और सुरक्षा दोनों ही समाया हैं। साथ में खेतों में रबी की खडी फसलों की कटाई और मड़ाई का कार्य करने के लिए किसान भाइयों व बहनों को सरकार से अनुमति के साथ-साथ सलाह भी दी जा रही हैं। जिससे किसान खुद के साथ अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखकर कृषि कार्य पूरा कर सकें।श्रमिकों को यदि काम पर लगाना है तो सबसे पहले उन्हें साबुन,तौलिया,सैनेटाइज़र, मास्क,दस्ताने आदि उपलब्ध कराना आवश्यक है। यदि आप के आस पास कोई कोरोना मरीज मिलता है तो गल्ती से भी रोगी को कही भी न लें जाए।

तुरंत 102/ 108, महिला हेल्पलाइन 1090 नंबर पर एम्बूलेंस मंगाकर ही ले जाए।या अपने क्षेत्र की आशा बहू या आॅगनवाडीं से संपर्क करें। इस प्रकार यदि हम सब मिलकर जागरूक हुए तो कोरोना जैसी भयंकर महामारी को हरा सकते है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel