परिश्रम ही सफलता का आधार-पुलिस अधीक्षक

परिश्रम ही सफलता का आधार-पुलिस अधीक्षक

ज्ञानपुर। जिसके मन मे कुछ करने की चाह होती है वह कभी भी असफल नही होता। पहली असफलता ही सफलता का आधार है। अगर मन से कोई भी लगन से कार्य करे तथा उसे अपनी निष्ठा भाव से करे तो हर बाधाये उसके कदमो से दूर भाग जाती है जैसे सिंह को देखकर हिरन भाग

ज्ञानपुर। जिसके मन मे कुछ करने की चाह होती है वह कभी भी असफल नही होता। पहली असफलता ही सफलता का आधार है। अगर मन  से कोई भी लगन से कार्य करे तथा उसे अपनी निष्ठा भाव से करे तो हर बाधाये उसके कदमो से दूर भाग जाती है जैसे सिंह को देखकर हिरन भाग जाता है। परिश्रम ही सफलता के मार्ग को प्रशस्त करती है। उक्त बातें क्षेत्र के ज्ञानपुर लखनो देहात स्थित मनोज चाणक्य स्कूल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय के अंतर्गत सामान्य ज्ञान के हुए परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों को पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर बतौर जनपद के पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने कहा। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत हर कठिन बाधाओ को दूर कर देती है। जीवन मे विसनगतियां अवश्य होती है उनको नकारते हुए आगे बढ़ना चाहिए तथा कहा कि यदि आप चल रहे है तथा यदि ठोकर लगा आप गिर गये तो आप उतना कदम और भी आगे बढ़ जाते है।

कहा कि यदि कोई व्यक्ति को ठोकर लगता है तो वह पीछे नही बल्कि आगे की ओर बढ़ता है। विद्यालय के छात्र-छात्राओं के प्रत्येक प्रश्नों का उत्तर का उन्होंने बड़े ही सहज भाव से उत्तर दिया और उन्होंने संस्कार और अनुशासित जीवन व्यतीत करने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा पुलिस प्रशासन के द्वारा आम लोगो को जो सुविधाएं मिलनी चाहिये इसके बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कहा कि जो 60 वर्ष या उसके ऊपर के हो गए है उनके लिए सबेरा योजना के लाभ के भी जानकारी को बताया। आपको बतादें कि बीते 9 फरवरी को यह परीक्षा हुई थी जिसमे स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुलिस अधीक्षक के द्वारा सम्मानित किया गया।

इस परीक्षा में जनपद के अनेक परिषदीय विद्यालयों के प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया था। अन्य छात्र-छात्रा जिन्हें स्थान प्राप्त हुआ था उन्हें तहसीलदार ज्ञानपुर द्वारा सम्मानित किया गया था। मेडल जैसे पुरस्कारों को पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे। कुछ इस विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पुरस्कार पुलिस अधीक्षक व ज्ञानपुर तहसीलदार के द्वारा दिया गया। इस विद्यालय में कर्तव्यनिष्ठा का निर्वहन कर रहे अध्यापक विनय कुमार मिश्र व दीपचन्द यादव व विनय रावत को पुलिस अधीक्षक के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। विद्यालय के प्रबंधक मनोज शुक्ल  चाणक्य ने कहा कि प्रतिभाएं किसी की मोहताज नही होती। कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस अधीक्षक के द्वारा माता सरस्वती के सामने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस मौके पर मुकेश, शीतला प्रसाद दुबे, डा. वीके दुबे,  मिथिलेश, दीपा, यास्मीन, जूही, निधि, ममता, सोनाली, अनुपमा, काजल, शालू, अनीत दुबे, विकास यादव, कृपा यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel