अधिकारियों को रैन बसेरों के निरीक्षण के दौरान ग्रुप पर डालनी होगी सेल्फी

अधिकारियों को रैन बसेरों के निरीक्षण के दौरान ग्रुप पर डालनी होगी सेल्फी

डीएम ने रैन बसेरों में व्यवस्थाएं चाक-चाौबन्द दुरूस्त रखने के दिए निर्देश संवाददाता – सुनील मिश्रा गोण्डा- भीषण शीत लहर को देखते हुुए जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने राजस्व विभाग तथा नगर निकायों एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निराश्रितों के लिए जनपद में संचालित रैन बसेरों में लगातार निरीक्षण

डीएम ने रैन बसेरों में व्यवस्थाएं चाक-चाौबन्द दुरूस्त रखने के दिए निर्देश

संवाददाता – सुनील मिश्रा

गोण्डा-
भीषण शीत लहर को देखते हुुए जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने राजस्व विभाग तथा नगर निकायों एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निराश्रितों के लिए जनपद में संचालित रैन बसेरों में लगातार निरीक्षण करें तथा निरीक्षण करते हुए अपनी-अपनी सेल्फी जिला प्रशासन के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ठण्ड को देखते हुए सभी प्रमुख स्थलों पर अलाव का प्रबन्ध हर हाल में कराया जाय तथा रैन बसेरों में सभी आवश्यक जरूरतें मुहैया कराई जायं।
जिलाधिकारी ने बताया कि शीत लहर एवं ठण्ड से बचाव हेतु अभी तक जनपद में कुल 11 बसेरे बनाए गए हैं।

वहीं 206 जगहों पर अलाव जलवाने के साथ ही जिला प्रशासन एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा अब तक कुल 7892 लोगों को निःशुल्क कम्बल बांटे गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि ठण्ड एवं शीत लहर से बचाव हेतु एवं आपात कालीन सेेवाओं के लिए कलेक्ट्रेट में कन्ट्रोल रूम 05262-230125 स्थापित किया गया है

जिलाधिकारी ने संभावित शीत लहर से बचाव हेेतु दिए टिप्स

जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने ठण्ड व शीत लहर से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें, सम्बन्धी जानकारी देते हुए जनसामान्य से अपील की है कि लोग स्वयं भी सचेत होकर सम्भावित शीत लहर आपदा से बचाव कर सकते हैं।
जिलाधिकरी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि स्थानीय रेडियो से मौसम की जानकारी लेते रहें। जलावन की लकड़ियां और पर्याप्त गरम कपड़ों के साथ आपात कालीन किट तैयार रखें। घर के अन्दर सुरक्षित रहें। शीतदंश के लक्षणों को पहचानें तथा शीतदंश की स्थिति में शीघ्र अपने निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पर जाएं।

कोयले की अंगीठी या मिट्टी के तेल का चूल्हा, हीटर आदि का प्रयोग करते समय सावधान रहें व कमरे को हवादार रखें ताकि जहरीले धुुएं से नुकसान न हो। विषम परिस्थितियों अथवा अत्यधिक सर्दी के समय के लिए ईंधन बचाकर रखें। शरीर को सूखा रखें तथा गीले कपड़े तुरन्त बदल लें, क्योंकि ये शरीर को नुुकसान पहुँचा सकते हैं। अपने परिवार को यथासम्भव घर के अन्दर सुुरक्षित रखें।

घर में अलाव के साधन न हों तो अत्यधिक ठण्ड के दिनों में सामुदायिक केन्द्रों अथवा स्थलों पर जाएं, जहां पर प्रशासन द्वारा अलाव अथवा रैनबसेरे का प्रबन्ध किया गया हो। इसके साथ ही यथासम्भव कई स्तरों वाले गर्म कपड़े भी पहननेे चाहिए जिससे शीतदंश का प्रभाव न हो और शीतलहर से बचा सके।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel