गौ वंशों के भरण-पोषण पर व्यय की होगी जांच,आयुक्त ने दिए आदेश

गौ वंशों के भरण-पोषण पर व्यय की होगी जांच,आयुक्त ने दिए आदेश

आयुक्त ने मण्डल के अस्थाई गौ आश्रय स्थलों,कान्हा गौशालाओं तथा वृहद गौ संरक्षण केन्द्रों की जनपदवार की समीक्षा आयुक्त ने अग्रिम आदेशों तक मुख्य पशु चिकित्साधिकारी गोण्डा का रोका वेतन संवाददाता – सुनील मिश्रा गोण्डा- देवीपाटन मण्डल के आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को आयुक्त सभागार में मण्डल के जनपदों में संचालित एवं निर्माणाधीन

आयुक्त ने मण्डल के अस्थाई गौ आश्रय स्थलों,कान्हा गौशालाओं तथा वृहद गौ संरक्षण केन्द्रों की जनपदवार की समीक्षा

आयुक्त ने अग्रिम आदेशों तक मुख्य पशु चिकित्साधिकारी गोण्डा का रोका वेतन

संवाददाता – सुनील मिश्रा

गोण्डा-
देवीपाटन मण्डल के आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को आयुक्त सभागार में मण्डल के जनपदों में संचालित एवं निर्माणाधीन अस्थाई गौ आश्रय स्थलों, कान्हा गौशालाओं तथा वृहद गौ संरक्षण केन्द्रों की जनपदवार समीक्षा की।

बैठक में आयुक्त ने गौ संरक्षण की प्रगति संतोषजनक न होने पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी गोण्डा का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने के आदेश दिए हैं।
समीक्षा में बैठक में आयुक्त ने मण्डल के जनपदों में गौ आश्रय स्थलों में गौवंशों के संरक्षण पर अब तक किए गए व्यय की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश उपनिदेशक पशु पालन को दिए हैं। जनपद बलरामपुर में गौ आश्रय स्थलों के निर्माण की धीमी प्रगति तथा बलरामपुर में चार जगहों पर नीची जगहों पर गौ संरक्षण केन्द्र बनवा देने के कारण जल भराव की समस्या का संज्ञान लेते हुए आयुक्त ने सीडीओ बलरामपुर, तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया है तथा ऐसी सभी गौशालाओं की जांच रिपोर्ट मांगी है।

इसके साथ ही आयुक्त ने लक्ष्य के सापेक्ष गौ वंशों की सुपुर्दगी कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश सभी मुख्य पशु चिकित्साधिसकारियों को दिए हैं। जनपद श्रावस्ती इकौना अन्तर्गत गौतम वार्ड में 81 लाख की लागत से बनी गौशाला में मात्र 13 गौ वश्ंाों को संरक्षित किए जाने पर आयुक्त ने जांच के आदेश दिए हैं।
समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि मण्डल के जनपदों क्रमशः जनपद गोण्डा के ग्रामीण क्षेत्रों में 34, बलरामपुर में 40, बहराइच में 42 तथा श्रावस्ती में 17 अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल संचालित हैं तथा शहरी क्षेत्रों में 7 अस्थाई गौ आश्रय स्थल सहित कुल 138 गौ आश्रय केन्द्र संचालित हैं जिनमें कुल 11563 गौ वंश संरक्षित किए गए हैं। कान्हा गौशालाओं की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि गोण्डा में 01, बहराइच में 02, तथा श्रावस्ती में 1 गौशाला संचालित है जिसमें 180 गौ वंशों का संरक्षण किया गया है।

कांजी हाउसों की समीक्षा में आयुक्त ने क्षमता के अनुरूप गौ वशों का संरक्षण न करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए एक माह के अन्दर गौवंशों की संख्या, क्षमता के अनुसार बढ़ाने के निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायतों को दिए हैं। ज्ञात हुआ कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर जनपद गोण्डा में 08, बलरामपुर 15, बहराइच में 17 तथा श्रावस्ती में 06 सहित कुल 46 कांजी हाउस क्रियाशील हैं जिनमें 789 गौवंशों का संरक्षण किया गया है।

वृहद गौ संरक्षण केन्द्रों के निर्माण की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि मण्डल के चारों जनपदों में एक-एक वृहद गौ संरक्षण केंन्द्र बनाए गए हैं जिनमें कुल 1145 गौ वंशों का संरक्षण हुुआ है। उपनिदेशक पशुपालन देवीपाटन मण्डल द्वारा बताया गया कि देवीपाटन मण्डल में अब तक कुल 13677 गौ वंशों का संरक्षण किया गया है।
जनपदवार समीक्षा में डीसी मनरेगा गोण्डा द्वारा बताया कि गोण्डा में 40 और गौ शालाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसमें से 18 गौशालाएं आगामी 31 जनवरी तक बन कर पूर्ण हो जाएगीं तथा शेष 22 गौशालाओं का निर्माण कार्य फरवरी तक पूर्ण होगा जिनमें लगभग 2000 से अधिक पशुओं का संरक्षण हो सकेगा।

सुुपुुर्दगी की समीक्षा में आयुक्त ने गोण्डा में 1041 लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 546 गौ वंशों की सुपुर्दगी पर नाराजगी व्यक्त करते एक माह के अन्दर गौ वंशों की शत-प्रतिशत सुपुर्दगी कराने के निर्देश दिए हैं। सीवीओ गोण्डा द्वारा आयुक्त को अवगत कराया गया कि गन्डाही में सोलर लाइट खराब होने के कारण प्रकाश की दिक्कत आ रही है। इस पर आयुक्त नेडा के अधिकारी को तत्काल सोलर लाइट ठीक कराने के निर्देश दिए हैं।

ईओ तुलसीपुर द्वारा बताया गया कि वृहद गौ आश्रय स्थल के जमीन न मिल पाने के कारण निर्माण कार्य रूका हुआ है जबकि परियोजना के लिए शासन से एक करोड़ 65 लाख रूपए की धनराशि प्राप्त हो चुकी है। इस पर आयुक्त ने डीएम बलरामपुर को पत्र लिखकर 15 दिनों के अन्दर जमीन मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। कान्हा गौशाला कटरा बाजार गोण्डा की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि ईओ कटरा बाजार विगत 15 दिसम्बर से अनुपस्थित चल रहे हैं। इस पर आयुक्त ने जिलाधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
बैठक में उपनिदेशक पशु पालन देवीपाटन मण्डल, उपनिदेशक पंचायतीराज देवीपाटन मण्डल, डीसी मनरेगा गोण्डा हरिश्चन्द्र प्र्रजापति, डीपीआरओ गोण्डा घनश्याम सागर सहित डीपीआओ बलरामपुर, बहराइच व श्रावस्ती, सभी मुख्य पशु चिकित्साधिकारीगण, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण तथा नगर निकायों के अधिशासी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel