कृषि विश्वविद्यालय में धूमधाम से आयोजित हुआ 73वां गणतंत्र दिवस

कृषि विश्वविद्यालय में धूमधाम से आयोजित हुआ 73वां गणतंत्र दिवस

कृषि विश्वविद्यालय में धूमधाम से आयोजित हुआ 73वां गणतंत्र दिवस


आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के मुख्य प्रांगण में 73वें गणतंत्र दिवस का आयोजन बड़े ही धूमधाम से आयोजित किया गया । प्रातः विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेन्द्र सिंह द्वारा राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया गया तथा सामूहिक रूप से राष्ट्रगान के साथ कुलपति द्वारा राष्ट्र के प्रति संकल्प व शपथ पढ़ा गया जिसे अन्य वैज्ञानिकों ,अधिकारियों, कर्मचारियों, व छात्र-छात्राओं द्वारा दोहराया गया । इस अवसर पर कुलपति ने अपने उद्बोधन में गणतंत्र दिवस पर बोलते हुए कहा कि सन् 1950 में आज ही के दिन 26 जनवरी को हमारे देश को पूर्ण स्वायत्त गणराज्य घोषित किया गया था और इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था । यही कारण है कि प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

गांव से लेकर शहर तक आज राष्ट्रभक्ति की गीतों की गूंज सुनाई दे रही है और प्रत्येक भारतवासी एक बार फिर अथाह देश भक्ति से भर उठा है, बच्चों में आज बेहद उत्साह है । हमें आजादी बहुत ही मुश्किलों के बाद मिली है । इसके माध्यम से हम अपनी आने वाली पीढ़ी को अपने गौरवशाली इतिहास के बारे में बता सकते हैं । साथ ही हमें देश के सपूतों को देखकर उनसे प्रेरणा मिलती है और देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा होता है ।

यह विश्वविद्यालय प्रदेश के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में से एक है। साथियों आज का यह दिन आत्मावलोकन का दिन है, कि हमने 73 वर्षों में किन-किन क्षेत्रों में कितनी प्रगति है और आगे किस प्रकार हम देश के सभी नागरिकों को उत्तम शिक्षा, ऊर्जा, स्वास्थ्य ,सुरक्षा, कृषि उद्यमिता ,तकनीकी विकास, पोषण युक्त भोजन आदि के बारे में नए सिरे से सोचने की आवश्यकता है । इस अवसर पर डॉ सिंह ने गत् वर्ष की विश्वविद्यालयों की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए भविष्य की योजनाओं एवं रणनीति से भी अवगत कराया ।  
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता ,निदेशक, वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी ,छात्र एवं मजदूर आदि उपस्थित थे ।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel