वन आरक्षी के गबन और अवैध वसूली से परेशान है वन महकमा

वन आरक्षी के गबन और अवैध वसूली से परेशान है वन महकमा

रुड़की द्यराजाजी टाइगर के गोरी रेंज में वन क्षेत्राधिकारी और रेंज के एक वन आरक्षी के बीच चल रही तनातनी के मामले में तूल पकड़ लिया है। जबकि वन आरक्षी द्वारा अपने ही दफ्तर में हजारों रुपए गबन किए जाने से दफ्तर में अन्य कर्मचारी भी सन्न रह गए है।वन आरक्षी द्वारा देहरादून के रायवाला

रुड़की द्यराजाजी टाइगर के गोरी रेंज में वन क्षेत्राधिकारी और रेंज के एक वन आरक्षी के बीच चल रही तनातनी के मामले में तूल पकड़ लिया है। जबकि वन आरक्षी द्वारा अपने ही दफ्तर में हजारों रुपए गबन किए जाने से दफ्तर में अन्य कर्मचारी भी सन्न रह गए है।वन आरक्षी द्वारा देहरादून के रायवाला में कहीं लाख से बनाई गई एक इमारत विभाग में चर्चा का विषय बनी हुई है। अथाह संपत्ति को लेकर जांच कराए जाने की मांग क्षेत्र की जनता ने की है।

राजाजी टाइगर रिजर्व देहरादून के गोरी रेंज के 84 कुटिया पर्यटक स्थल में तैनात वन आरक्षी नवीन कुमार ध्यानी ने पिछले दिनों अपनी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी धीरसिंह पर अवैध रूप से Rs 300000 रुपए दिए जाने का आरोप लगाया गया। और ना देने पर उसे नौकरी से बर्खास्त किए जाने की बात भी कही गई थी। उधर वन क्षेत्राधिकारी धीर सिंह ने भी अपने विभाग के उच्च अधिकारी निदेशक वन संरक्षक को लिखित शिकायती पत्र भेजकर अवगत कराया गया कि वन आरक्षी नवीन कुमार ज्यादातर नशे की हालत में रहता है और पर्यटक स्थल पर आने वाले पर्यटकों से अभद्र व्यवहार करता है।और उन्हें तरह.तरह के लालच देकर उनसे अवैध वसूली करता आ रहा है।

जिससे वन महकमा बदनाम हो रहा है।पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि वन आरक्षी द्वारा दफ्तर में सरकारी कागजों मैं हेराफेरी कर Rs.19430 गबन कर लिए गए।जिससे विभाग को हजारों रुपए का चूना लगा है।वन क्षेत्राधिकारी ने अपने उच्च अफसरों से वन आरक्षी के तमाम सरकारी कार्यों की जांच कर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।उधर क्षेत्र के कई समाजसेवी व अन्य संगठनों के लोगों का यह भी कहना है कि रायवाला में वन आरक्षी के कई लाख से बना एक सुंदर बंगला है जिसकी जांच किए जाना विभाग हित में आवश्यक है।

हालांकि साफ तौर पर देखा जाए तो वन आरक्षी और रेंजर रेंज अफसर के बीच चल रही आपसी तनातनी बढती जा रही हैं। और आरोप -प्रकोप लगाने का सिलसिला जारी है। दुसरी और नवीन कुमार ध्यानी का कहना हैं कि वन क्षेत्र आधिकारी उनसे रंजिष रखते हे राजीव त्यागी और मुझे फ़साने मे लगे है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel