जमीन चिन्हीकरण में लापरवाही बरतने पर डीएम ने सचिव और लेखपाल को फटकारा

-डीएम की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत स्याबन में रात्रि चौपाल आयोजित


महोबा । रिपोर्ट-अनूप सिंह ब्यूरो

जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार की अध्यक्षता में  ग्राम पंचायत स्याबन में रात्रि चौपाल आयोजित की गई। चौपाल में उन्होंने किसानो से कहा कि किसान बंधु अपना अपना ईकेवाईसी 31 मई 2022 से पहले पूरा करा ले,जिससे की उन्हें किसान सम्मान निधि की धनराशि किसानों के खाते में निरंतर जाती रहे। उन्होने  बेरोजगार लोगो से कहा की आप लोग प्लंबर,डबल्यू पी ती का कोर्स अवश्य करे जिससे की रोजगार मिल सके और आप लोग आत्मनिर्भर बन सके। उन्होंने कहा की पशुपालन और मछली पालन के लिए किसान दो लाख धनराशि तक का किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

 चौपाल में समीक्षा के दौरान उन्होंने पंचायत सचिव और लेखपाल की लापरवाही पर कड़ी फटकर लगाते हुए कहा कि पोषण वाटिका अमृत सरोवर की जमीन की चिन्हीकरण कर तत्काल कार्य को शुरू कराए। और पांच एकड़ वाले किसान बंधू एक बीघे में खेत,तालाब बनाकर योजना का लाभ ले सकते हैं कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जन कल्याणकारी  योजनाओं से वंचित ना रहे व ग्रामवासियों से कहा की अपने अपने घरों में सौ वाट का बल्ब ना लगाए, दस वाट का बल्ब लगाकर अपने बिजली के बिल को कम करे तथा विद्युत विभाग के एसडीओ को निर्देश दिया कि जिस व्यक्ति के पास कनेक्शन नही है उसे तुरंत नया कनेक्शन दे और बकायेदारों से किस्तों में बिजली का बिल जमा कराए।

जिलाधिकारी ने राशन पानी,बिजली , आयुष्मान कार्ड,पेंशन आदि योजना की समीक्षा की और कहा कि पशुपालक कृत्रिम गर्भाधान से अपनी गायों की नस्ल को बदले और अपनी आय दोगनी करे और कहा की महिलाएं प्रशिक्षण लेकर छोटे छोटे कुटीर उद्योग लगाकर अपनी आय बढ़ाकर आत्मनिर्भर बने तथा श्रम कार्ड और मनरेगा कार्ड को रिन्यूअल जरूर कराएं जिससे योजना का लाभ मिलता रहे।

इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा की कोई भी व्यक्ति झोलाछाप डॉक्टर से इलाज ना कराए आप लोग सीएससी केंद्र पर जाकर अपना इलाज कराए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ हरिचरण सिंह उपजिलाधिकारी  पीयूष जैसवाल जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार जिला श्रम कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार तथा चौपाल से संबंधित अधिकारी/कर्मचारी व भारी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।
 

About The Author: Swatantra Prabhat