बारिश के चलते हजारों बीघे बोई गई रबी की फसल जल मग्न होकर हुई बर्बाद।

गया है, लोग अपने गंतव्य स्थान तक लम्बी दूरी तय करने से बेहाल है। 


 स्वतंत्र प्रभात 
 


मौदहा हमीरपुर-


कल शाम से शुरू हुई बारिश पूरी रात होने के साथ आज दिन में भी बूंदाबांदी होती रही, जिसके चलते हजारों बीघे बोई गई रबी की फसल जल मग्न होकर बर्बाद हो गई, वही नदियों नालों में उफान के चलते क्षेत्र के 7 मुख्य मार्गों के पुल नुमा बने रपटे डूब जाने से दर्जनों गांव का कस्बे व अन्य स्थानों से संपर्क टूट गया है। प्रशासन इन अवरुद्ध मार्गो की निगरानी में लग गया है, लोग अपने गंतव्य स्थान तक लम्बी दूरी तय करने से बेहाल है। 


रविवार से मंगलवार तक रिकॉर्ड की गई बारिश 111 मिमी होने से पूरे क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, सबसे खराब हालत हिमौली गांव की थी, जहां दरवाजे के पास बंयारे में खड़ा ट्रैक्टर चन्द्रावल नदी की सहायक सीहो नदी में बाढ़ आने से डूब गया, वही खेतों में पलेवा के लिए रखे गए चार डीजल इंजन भी डूब गए। गांव में मकानों के अंदर भी पानी घुस गया है। 


उपजिलाधिकारी राजेश कुमार चौरसिया ने बताया कि क्षेत्र में नदियों के बढ़ते हुए जल स्तर को देखते हुए सभी राजस्व कर्मियों को सतर्क कर दिया गया है, नायब तहसीलदार व राजस्व निरीक्षक भी अलग-अलग क्षेत्रों में निगरानी में लगे हुए हैं, आधा दर्जन से अधिक नालों और नदियों के ऊपर बने रपटा मार्गों में पानी जलभराव होने से उन्हें आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है।


 वहीं क्षेत्र में निरीक्षण के लिए निकले नायब तहसीलदार दिवाकर मिश्रा ने बताया कि मौदहा से पड़ोहरी मार्ग में चंद्रावल नदी व भवानी के निकट चंद्रावल नदी के रपटे के ऊपर से नदी का पानी बहने से इन्हें आवागमन के लिए बंद किया गया है, वही पारा, लदार,लरौंद, हिमौली,गुरदहा, भवानी,पड़ोहरी मार्गों में सीहो व श्याम नदी के रपटों में पानी आने से यह मार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं, जिन्हें आवागमन के लिए बंद किया गया है।

फिलहाल क्षेत्र में बोई गई हजारों बीघे में फसलों में मटर, लाही, अलसी, चना व मसूर की फसल बर्बाद हो गई है, लेकिन कहीं भी किसी तरह की जनहानि की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

About The Author: Swatantra Prabhat