आबादी की भूमि को कब्जा मुक्त कराने की मांग

आबादी की भूमि को कब्जा मुक्त कराने की मांग

ग्रामीणों का आवागमन बाधित ना हो इसीलिए ग्रामीण जमीन पर अवैध कब्जे के लिए मोर्चा खोला।


  स्वतंत्र प्रभात


 

 बस्ती जिले हरैया तहसील के पुलिस व राजस्व विभाग मामले को कैसे निपटाती है, इसका उदाहरण साकिन बुढौवा गांव के एक मामले से पता चलता है। गौर थानाक्षेत्र के ग्राम साकिन बुढौवा में गाटा संख्या 211 की आबादी भूमि घोषित है। पीड़ित हफीजुल्लाह का कहना है कि इस गाटा संख्या की जमीन पर सार्वजनिक मार्ग भी है। आरोप है कि उक्त भूमि पर संतराम के द्वारा बंद कर दिया गया है।

उक्त रास्ते कू बावत पैमाइश भी हो चुकी है। हल्का लेखपाल की रिपोर्ट से स्पष्ट है कि रास्ता सन्तराम द्वारा बंद किया गया है। जब उपरोक्त लोगों को ऐसा करने से रोका गया तब आमादा व्यक्ति गांव के गोल बंद व सीनाजोर किस्म के व्यक्ति हैं। अवैध अवरोध से रास्ता पूरा बंद हो गया है। जिसे खाली कराया जाना अत्यंत आवश्यक है। पीड़ित ने मांग की है कि इस मामले में थानाध्यक्ष गौर को रास्ते से अवैध कब्जा हटाने के लिए एवं आवागमन बहाल करने के लिए आदेशित किया जाए

क्या है पूरा मामला 

बस्ती जिले के गौर थाना क्षेत्र के ग्राम साकिन बुढौवा मे पीड़ित हफीजुल्लाह के घर के पास आम रास्ते पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है, जिससे गांव में विवाद की स्थिति पैदा हो गई है। आवागमन प्रभावित होने से जहां ग्रामीण इस अवैध कब्जे का विरोध कर रहे हैं, वहीं, दबंग उन्हें देख लेने की धमकी दे रहे हैं। 

ग्रामीण इलाकों में जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत जगह- जगह चरितार्थ हो रही है। पुलिस की लापरवाही के कारण गांव- गांव सक्रिय हुए दबंग बेशकीमती सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने में जुटे हुए हैं। परेशान ग्रामीणों की शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। दबंगों ने मार्ग पर अवैध कब्जा कर लिया है जिसकी वजह से आसपास रहने वाले दर्जनों लोगों का आवागमन प्रभावित हो गया है। अवैध कब्जे को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है

आवागमन बाधित

गौर थाना क्षेत्र के साकिन बुढौवा में कथित दबंगों के द्वारा आबादी की जमीन के रास्ते को अवरुद्ध कर दिया गया। इससे दर्जनों परिवार के लोगों का आवागमन बंद होने से पीड़ित ने गौर पुलिस व राजस्व विभाग को सूचना दी। जब जमीन की पैमाइश करने के बाद जमीन आबादी की निकलीं वहीं उप जिलाधिकारी द्वारा लिखित सहमति बनी कि इस रास्ते की जमीन को कोई बंद नहीं करेगा व अवैध कब्जा हटाने के लिए थाना प्रभारी गौर व राजस्व टीम को निर्देशित किया गया।

बावजूद अभी तक राजस्व विभाग के अधिकारी के द्वारा कोई भी कार्यवाई नहीं की गई साथ ही दबंगों द्वारा मार्ग को अवरुद्ध किया गया है। पीड़ित ने आरोप लगाया कि आबादी की जमीन के रास्ते पर दबंगों द्वारा रास्ता अवरुद्ध किया जा रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel