सरसों का रकबा बढ़ाने पर दिया जाए जोर: सत्येंद्र

सरसों का रकबा बढ़ाने पर दिया जाए जोर: सत्येंद्र

किसान समय से सरसों की बिजाई कर देंगे तो कि कीट एवं बीमारियों का खतरा कम रहेगा।


स्वतंत्र प्रभात 


 

सीतापुर बीज भंडार पर तिलहन परियोजना को प्रभावी बनाने तथा इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए आज प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कृषि विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने सरसों की टाईप-9, टाईप-  30, भवानी, गिरिराज तथा संकर प्रजाति 5222 को लगाने की सलाह दी तथा किसानों को जोर देते हुए कहा कि जिस तरह से तेल के दाम बढ़ रहे हैं हमारे किसान भाइयों को सरसों का रकबा बढ़ाना चाहिए, 

बोने के समय प्रति एकड़ 6 बोरी सल्फर तथा 60 किलोग्राम नाइट्रोजन 30 किलोग्राम फास्फोरस तथा 30 किलोग्राम पोटाश प्रति एकड़ डालने की सलाह दी। और बताया कि यदि किसान समय से सरसों की बिजाई कर देंगे तो कि कीट एवं बीमारियों का खतरा कम रहेगा। 

 इस प्रशिक्षण में  लखनऊ जनपद के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार सुरेश कुमार राजपूत ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन की जानकारी दी। कृषि प्राविधिक सहायक राणा प्रताप सिंह ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि संबंधी योजनाओं के बारे में बताया।गोष्ठी के आयोजक एस एस गगन ने बताया कि किसानों को समय पर सरसों की बिजाई का कार्य पूरा कर लेना चाहिए इसके लिए ब्लॉक में गिरिराज प्रजाति उपलब्ध है जिस पर 50% अनुदान दिया जा रहा है।

बीज भंडार के प्रभारी प्रमोद कुमार ने बताया की प्रशिक्षण  मे विभाग के अवनीश कुमार, विजय विक्रम सिंह शिवराम मनीष कुमार सहित ब्लॉक बक्शी का तालाब के 50 प्रगतिशील किसानों को  कृषि की नई तकनीकी जानकारी दी गई।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel