शारदा सहायक नहर की पटरी का जबरदस्त हो रहा कटान सूचना के बाद भी नहीं पहुंचा प्रशासन

शारदा सहायक नहर की पटरी का जबरदस्त हो रहा कटान सूचना के बाद भी नहीं पहुंचा प्रशासन

शारदा सहायक नहर की पटरी का जबरदस्त हो रहा कटान सूचना के बाद भी नहीं पहुंचा प्रशासन


स्वतंत्र प्रभात
 अयोध्या।

झमाझम बारिश के बीच शारदा सहायक नहर की पटरी रही टूट ग्रामीणों को नहर कटने की बनी चिंता। उच्च अधिकारियों को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि समेत ग्रामीणों ने दी जानकारी।
 प्राप्त समाचार के अनुसार खंडासा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत टंडवा गांव के पास स्थित शारदा सहायक नहर पर बनी कदम पुलिया के पास बड़े पैमाने पर नहर का कटान हो रहा है ।
 

नहर की पटरी के कटान की जानकारी ग्रामीणों को तब हुई जब ग्रामीण बृहस्पतिवार की सुबह दिशा मैदान के लिए नहर की पटरी पर गए हुए थे। ग्रामीणों ने देखा कि की नहर की पटरी का आधा हिस्स नहर के पानी के बहाव में कटकर बह गया तथा बचे हिस्से में पानी का जबरदस्त दबाव बना हुआ है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अमर प्रताप सिंह को दी।

 जानकारी मिलने के बाद हो रही तेज बारिश के बीच ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मौके पर पहुंचकर नहर की पटरी के हो रहे कटान के संबंध में पहले तो खंडासा पुलिस को जानकारी दी खंडासा पुलिस ने बताया कि इसकी जानकारी नहर विभाग को दे। जिसके बाद ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बड़े पैमाने पर हो रही नहर की पटरी के कटान के संबंध में उप जिला अधिकारी मिल्कीपुर दिग्विजय प्रताप को सूचना देते हुए उनके सीयूजी नंबर 9454 416105 पर नहर की पटरी के कटान की फोटो भी भेज दिया। इतना ही नहीं प्रधान प्रतिनिधि समेत ग्रामीणों ने पूरे मामले की जानकारी नहर विभाग के उच्च अधिकारियों को भी दी। लेकिन मौके तक कोई भी अधिकारी कर्मचारी नहीं पहुंच सका।

 यदि प्रशासन समय रहते नहीं चेता तो पटरी टूट कर दोनों नहर एक हो जाएगी ऐसा हो जाने पर शारदा सहायक नहर की पूर्वी पटरी पानी के तेज बहाव में आकर टूट जाएगी। जिससे अमानीगंज बाजार ,मोहम्मदपुर ,ओरवा, कुसुली का पुरवा विनायकपुर सहित दर्जनों गांव नहर के पानी की चपेट में आ जाएंगे। सबसे भारी नुकसान क्षेत्रीय किसानों का होगा। फिलहाल अधिशासी अभियंता शारदा सहायक नहर अयोध्या रजनीश गौतम ने बताया कि दिखवा करके कार्य को कराया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,। उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,।
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।   7 राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार - की 13 सीटों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष