मनरेगा के तहत कार्यरत मजदूरों का दैनिक औसत जनपद औसत से कम है, वे अपने यहॉ मजदूरों की संख्या बढाकर औसत मेनटेन

मनरेगा के तहत कार्यरत मजदूरों का दैनिक औसत जनपद औसत से कम है, वे अपने यहॉ मजदूरों की संख्या बढाकर औसत मेनटेन

बस्ती/ बस्ती जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने निर्देश दिया है कि मनरेगा के तहत जिन विकास खण्डों में कार्यरत मजदूरों


बस्ती/ बस्ती जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने निर्देश दिया है कि मनरेगा के तहत जिन विकास खण्डों में कार्यरत मजदूरों का दैनिक औसत जनपद औसत से कम है, वे अपने यहॉ मजदूरों की संख्या बढाकर औसत मेनटेन करें। उन्होने नये कार्य कराने के लिए प्रस्ताव भेजने का सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है। विकास भवन सभागार में आयोजित मासिक विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि बाउण्ड्रीविहीन प्राइमरी विद्यालयों में चारों तरफ वृक्षारोपण कराया जाय। 

उन्होंने कहा कि ऐसे गांवों को चिन्हित करें जहां मनरेगा के तहत कोई कार्य नहीं हो रहा है। खंड विकास अधिकारी यह भी पता करें कि इन गांव में कार्य योजना के अनुसार कार्यों की सूची तैयार है अथवा नहीं। उन्होने कहा कि वे इन गांव में कार्य कराने में रूचि न लेने वाले ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। किसी भी स्तर पर अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि मनरेगा कन्वर्जेंस के अंतर्गत विभिन्न विभागों से कार्यों की नई कार्य योजना प्राप्त की जाए तथा उसे समय से स्वीकृत कर उस पर कार्य कराए जाए।

जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग को निर्देश दिया कि सभी नहरों में महीने के अन्त तक पानी पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होने विद्युत बिल की बकाया भुगतान की समीक्षा किया तथा सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिया कि वे प्रत्येक माह बिजली का बिल प्राप्त कर उसका भुगतान सुनिश्चित करें तथा जिन विभागों के पास इस मद में बजट न हो वे अपने विभाग से बजट की मांग करें। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जिन मार्गो का 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है एवं धनराशि उपलब्ध है, उसे इसी माह पूर्ण कराये। उन्होने सेतू निगम को भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही में तेजी लाने का निर्देश दिया। 

उन्होने समाज कल्याण एंव सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में विधानसभावार समारोह मा0 विधायकगण से समय लेकर सभी विधान सभाओ में इसी माह में सम्पन्न कराये। उन्होने अल्पसंख्यक अधिकारी को निर्देश दिया कि शादी अनुदान योजना के पात्र लाभार्थियों को दो दिन के अन्दर अनुदान स्वीकृत करायेंउन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि उद्योग तथा खादी ग्रामोद्योग लक्ष्य के सापेक्ष शतप्रतिशत आवेदन पत्र बैंको को भेजवाये तथा बैंको से नियमित सम्पर्क कर ऋण वितरण हेतु आवेदन पत्र स्वीकृत कराया जाय। 

उन्होने निर्देश दिया कि कैम्प लगाकर महिला नसबन्दी कार्यक्रम आयोजित कराये एवं क्रय किए गये पहलकिट का शतप्रतिशत वितरण कराये। उन्होने सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को क्रियाशील करने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि जनपद में कुल 108 में से 104 स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा 15 में से 11 पीएचसी क्रियाशील किए जा चुके है। उन्होने निर्देश दिया कि सभी राजकीय अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराये। 

उन्होने निर्देश दिया कि मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जननी सुरक्षा योजना में संस्थागत प्रसव का प्रतिशत 8.5 है। उन्होने निर्देश दिया कि निजी अस्पतालों में हो रहे प्रसव की नियमित सूचना प्राप्त करें। समीक्षा में उन्होने पाया कि शून्य से एक वर्ष के बच्चों में 20.34 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। इसी प्रकार दो वर्ष तक के बच्चों में जेई का सेकेण्ड डोज 19.36 प्रतिशत तथा 05 वर्षवर्ष के बच्चों में 08 प्रतिशत है। उन्होने सभी लक्षित बच्चों का टीकाकरण कराने का  दिया। 

समीक्षा में उन्होने पाया कि सभी 1185 सामुदायिक शौचालय में से 941 का निर्माण पूरा करा लिया गया है।  शेष 32 प्लिन्थ स्तर, 107 छत स्तर, 98 प्लास्टर स्तर तक कार्य पूर्ण हो गया है। कुल 223 हैण्डपम्प का रिबोर एवं 687 हैण्डपम्प का मरम्मत कराया गया है। 785 लक्ष्य के सापेक्ष 383 पंचायत भवन का निर्माण पूरा कर लिया गया है। शेष 19 प्लिन्थ स्तर, 299 छत स्तर, 54 प्लास्टर स्तर तक कार्य पूर्ण हो या है। 

बैठक का संचालन अर्थ एंव संख्याधिकारी टी.पी. गुप्ता ने किया। इसमें सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी भानपुर अमृत पाल कौर, सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीपीआरओ विनय कुमार सिंह, पीडी कमलेश सोनी, बीएसए जगदीश शुक्ल, डीआईओएस डीएस यादव, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकश, ईओ अखिलेश त्रिपाठी, सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Attachments area

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel