मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के आवेदन आमंत्रित

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के आवेदन आमंत्रित

बहराइच। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संजय कुमार वर्मा ने बताया कि ‘‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना‘‘ के अन्तर्गत रोजगार सृजन के उद्देश्य से प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में माटीकला एवं शिल्पकला के उद्यमियों/शिल्पियों एवं समितियों को भारत सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत बैंक से वित्तपोषित कराते हुए ‘‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना‘‘ के अन्तर्गत

बहराइच। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संजय कुमार वर्मा ने बताया कि ‘‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना‘‘ के अन्तर्गत रोजगार सृजन के उद्देश्य से प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में माटीकला एवं शिल्पकला के उद्यमियों/शिल्पियों एवं समितियों को भारत सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत बैंक से वित्तपोषित कराते हुए ‘‘मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना‘‘ के अन्तर्गत अधिकतम 10 लाख तक के प्रोजेक्ट पर 95ः तक की धनराशि ऋण के रूप में बैंक द्वारा स्वीकृत की जायेगी, प्रोजेक्ट लागत में कार्यशील पूँजीं को छोड़कर पँूजीगत ऋण की धनराशि पर 25ः मार्जिन मनी के रूप में अनुदान दिया जायेगा, एवं 5ः की धनराशि लाभार्थियों द्वारा स्वंय अशंदान के रूप में जमा की जायेगी। उक्त योजना में 18 वर्ष से 55 वर्ष तक के लाभार्थियों ही पात्र होगं

एवं माटीकला के परम्परागत कारीगार एवं प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को वरीयता दी जायेगी। साथ ही 5 लाख से अधिक की परियोजना हेतु लाभार्थियों की शैक्षिक योग्यता में आठवी कक्षा में उर्तीण होना चाहिए। ऋण की सीमा (अवधि पूँजीगत ऋण एवं कार्यशील पूँजीं) बैंक ऋण के रूप में 5 वर्ष के लिए देय होगी। उपरोक्त योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी कार्य दिवस में जिला ग्रामोद्योग कार्यालय से व्यक्तिगत सम्पर्क कर आवेदन प्राप्त कर भरे हुए आवेदन आवश्यक प्रपत्रों सहित 26 लून 2021 तक कार्यालय में जमा कर सकते है।

संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत,

दहेज उत्पीड़न का आरोप।

बहराइच।थाना खैरीघाट क्षेत्र के मटेरा कलां गांव में शुक्रवार रात संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की फांसी के फंदे से लटका शव मिला है।जिसपर मृतका के मायके वालों ने दहेज हत्या का आरोप लगाया हैं।सूचना के बाद मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष विमलेश कुमार सिंह मय फोर्स,व डायल 112 की पुलिस ने वैधानिक कार्यवाही पूरी करते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के आवेदन आमंत्रित

मिली जानकारी के मुताबिक मोतीपुर थाना क्षेत्र के जगतापुर गुलहरिया गांव निवासी धनीराम ने अपनी बेटी शुशीला की शादी मटेरा कला गांव निवासी पवन पुत्र मोगरे के साथ की थी।जिसकी मौत शुक्रवार की रात फांसी के फंदे से झूलकर हो गई हैं।थाना अध्यक्ष विमलेश कुमार सिंह ने बताया कि मृतका के पिता धनीराम की तहरीर पर पति समेत सास ससुर पर दहेज उत्पीड़न का अभियोग पंजीकृत किया गया है।शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गई है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel