नीर निर्मल परियोजना ध्वस्त दूषित पानी पीने पर मजबूर लोग

नीर निर्मल परियोजना ध्वस्त दूषित पानी पीने पर मजबूर लोग

स्वतंत्र प्रभात बस्ती । हरैयातहसील क्षेत्र के विक्रम जोत स्थानीय कस्बे में कुछ साल पहले नीर निर्मल परियोजना के तहत जल निगम द्वारा पानी की टंकी का निर्माण किया गया टंकी बनने और चलने में काफी समय लग गया। किसी तरह टंकी से पानी सप्लाई शुरू भी हुआ लेकिन बीते करीब 4 5 माह से

स्वतंत्र प्रभात


बस्ती । हरैयातहसील क्षेत्र के विक्रम जोत स्थानीय कस्बे में कुछ साल पहले नीर निर्मल परियोजना के तहत जल निगम द्वारा पानी की टंकी का निर्माण किया गया टंकी बनने और चलने में काफी समय लग गया। किसी तरह टंकी से पानी सप्लाई शुरू भी हुआ लेकिन बीते करीब 4 5 माह से पानीटंकी का मोटर जल जाने से पानी की सप्लाई बंद हो गई और लोग शुद्ध पानी से वंचित हैं। जिससे लोगों को पानी पीने के शुद्ध पानी नसीब नहीं हो पा रहा है।बिभागीय अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अबिलम्ब मोटर ठीक कराकर पानी सप्लाई बहाल कराने की मांग की है।


जानकारी के अनुसार विक्रमजोत ब्लाक क्षेत्र के अंतर्गत विक्रमजोत गांव मे 125 कैलोरी क्षमता की लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से वर्ष 2014-15 मे पानी की टंकी का निर्माण किया गया जिसमें करीब तीन सौ कनेक्शन धारक हैं। बाजार के पांच सार्बजनिक स्थानों पर कनेक्शन है। इसी पांचों स्थानों मे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भी है । लेकिन करीब चार , पांच माह से पानी की टंकी का मोटर खराब हो जाने के कारण पानी की सप्लाई बंद हो गई है जिससे लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है।विक्रमजोत निवासी अमन गुप्ता ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की जिस संबंध में जांच खंड विकास अधिकारी विक्रमजोत को मिली ।

खंड विकास अधिकारी विक्रमजोत ने रिपोर्ट में कहा कि ग्राम पंचायत के लाभार्थियों द्वारा ग्राम पंचायत द्वारा निर्धारित मूल्य रुपया 50/की धनराशि जमा नहीं किया जिसके कारण धन के अभाव में मोटर पैनल नहीं बन पा रहा है। इससे क्षुब्ध होकर बाजार वासियों ने जिला अधिकारी बस्ती से लगायत मुख्यमंत्री तक शिकायत की है। लेकिन आज तक किसी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा मोटर बनवा कर पानी सप्लाई कराने की जहमत नहीं उठाई गई।

विक्रमजोत निवासी अमन, चंदन, राकेश, अजय साहू, पंकज गुप्ता, मोहम्मद आजम, मिंया दीन, नियामत, इस्लाम, पीर मोहम्मद,हरिश्चंद्र कसौधन, रामजग कशौधन,माता प्रसाद कसौधन,काशी राम यादव, पुनीत यादव,गंगा राम यादव, विरेंद्र, विनोद, राजेश निषाद आदि का कहना है कई महीने से पानी टंकी का मोटर खराब होने के कारण पानी की सप्लाई बंद होने के कारण लोगों को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं।लोगों का कहना है कि पानी सप्लाई बहाल नहीं हुई तो इसके लिए हम लोग जन आंदोलन करेंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel