कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति के विशेष कार्याधिकारी का भ्रमण

कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति के विशेष कार्याधिकारी का भ्रमण

कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति के विशेष कार्याधिकारी का भ्रमण


नई शिक्षा नीति एवं शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर हुई चर्चा

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या के कुलाधिपति एवं प्रदेश राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल के विशेष कार्याधिकारी, डॉ पंकज एल जॉनी ने शनिवार को प्रातः 9:00 बजे विश्वविद्यालय पहुंचकर आचार्य नरेंद्र देव जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित एवं कुमकुम का पौधा लगाकर विश्वविद्यालय का भ्रमण प्रारंभ किया।

 सर्वप्रथम विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में छात्राओं द्वारा आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन करते हुए, छात्राओं द्वारा कृत्य कलाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की । तत्पश्चात विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह की उपस्थिति में विशेष कार्याधिकारी डॉ जानी ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में वरिष्ठ अधिकारियों से औपचारिक मुलाकात की तथा विश्वविद्यालय के न्यूज़लेटर एवं अन्य पुस्तकों का विमोचन किया, उन्होंने कुलपति डॉ सिंह से परिसर की शैक्षिक गतिविधियों, नई शिक्षा नीति के संबंध के साथ अन्य बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की। 

कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति के विशेष कार्याधिकारी का भ्रमण

इसके उपरांत विशेष कार्याधिकारी द्वारा विश्वविद्यालय में स्थित डेयरी, नेहरू पुस्तकालय, नवनिर्मित शोध प्रक्षेत्र, खेल मैदान, उद्यान प्रक्षेत्र आदि का भी भ्रमण किया तथा विश्व विद्यालय में कार्यरत कर्मियों एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से उनके हॉस्टल में जाकर संवाद कर शैक्षिक गतिविधियों के बारे में जाना। साथ ही विभिन्न विभागों में जाकर भी छात्रों से शैक्षणिक फीडबैक प्राप्त किया एवं शिक्षकों से पाठ्यक्रम उपयोगिता के बारे में जानकारी प्राप्त की वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक एवं वित्त नियंत्रक कार्यालय के कर्मियों से भी वार्ता की। विश्वविद्यालय कर्मियों ने प्रमोशन चिकित्सा प्रतिपूर्ति एवं तकनीकी कर्मियों हेतु प्रमोशन पॉलिसी एवं जो सुविधा उपलब्ध नहीं है के लिए अपनी बात कही।

नई शिक्षा नीति एवं शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर हुई चर्चा

 इसके साथ ही मुख्य परिसर  भ्रमण के उपरांत विश्वविद्यालय के हाईटेक हाल में शिक्षकों से वार्ता कर नई शिक्षा नीति, विश्वविद्यालय इंफ्रास्ट्रक्चर एवं नैक मूल्यांकन हेतु शैक्षिक गुणवत्ता और अधिक प्रभावी बनाने हेतु चर्चा की। विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि डॉ जानी का समस्त कार्यकाल शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत रहते हुए व्यतीत हुआ है, 

इसके पूर्व डॉ जानी अपने कैरियर की शुरुआत अध्यापक, प्रिंसिपल, ज्वाइंट कमीशनर, गुजरात सरकार में  एजुकेशन एडवाइजर के पद पर कार्य करते हुए देश के विभिन्न चार विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी कार्य किया है। विशेष रूप से जानी ने विश्वविद्यालय परिसर की सुंदरता साफ सफाई एवं विशवविद्यालय के शैक्षणिक माहौल की प्रशंसा भी की। निश्चित रूप से विश्वविद्यालय  उनके द्वारा दिए गए सुझाव से लाभान्वित होगा।

 भ्रमण के दौरान विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार,डा ए पी राव, अधिष्ठाता पशु चिकित्सा महाविद्यालय डॉआर के जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाँ डी नियोगी अधिष्ठाता सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय डॉ नमिता जोशी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी अशोक कुमार सिंह, कुलसचिव डॉ डी के द्विवेदी, जसवंत सिंह, डॉक्टर सीता राम मिश्रा सहित अन्य शामिल थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel