डीएपी खाद के लिए किसान परेशान, केंद्र पर लगी भारी किसानों की भीड़

डीएपी खाद के लिए किसान परेशान, केंद्र पर लगी भारी किसानों की भीड़

डीएपी खाद के लिए किसान परेशान, केंद्र पर लगी भारी किसानों की भीड़


स्वतंत्र प्रभात

फूलपुर, प्रयागराज


रबी की फसलें गेहूं व आलू की बुवाई के लिए उत्तम खेती हेतु जैविक उर्वरक डाला जाना कृषि दृष्टिकोण से अति आवश्यक है। जिसके लिए किसानों को जैविक उर्वरक डीएपी खाद एवं जिंक पोटाश के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को फूलपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत इफ्को किसान सेवा केन्द्र पर पर सुबह यह देखने को मिला कि दूर दराज क्षेत्र से आए किसान डीएपी खाद लेने के लिए लाइन में लगे हुए हैं कुछ तो इधर उधर से जुगाड़ बनाने के चक्कर में टहलते रहे। पता लगा तो खाद की खरीद के लिए एक परिवार से कई लोग खाद लेने पहुंचे वहीं एक लाइन में लगा

 तो दूसरा जुगाड़ खोजने के चक्कर में इधर उधर टहलते रहे। किसानों ने बताया कि इफ्को किसान सेवा केन्द्र पर भोर से ही किसानों की लाइनें लगी हुई हैं लेकिन  सुबह होने पर जब कार्यालय खुला तो उन्हें हटा दिया गया जिससे क्रमबद्ध तरीके से लगी लाइन में गड़बड़ी हो गई और आगे वाले पीछे तथा पीछे वाले आगे की लाइन में लग गए। इससे  जो किसान सुबह के भोर से ही आकर लाइन में लगा है उसको सही समय पर खाद उपलब्ध न हो सकी लेकिन बाद में आने वाले लोगों को पहले खाद मिल गई।


यही नहीं किसानों ने यह भी आरोप लगाया कि यहां का केंद्र प्रभारी कुछ अपने चहेतों को पहले से ही हाथ काटोगे थमा देता है वह चाहे लाइन में लगे या ना लगे और उनके हिस्से का खाद रोककर किसानों से कह देता है कि खाद समाप्त हो गई इसको लेकर लगातार इफको के किसान सेवा केंद्र पर किसानों द्वारा विरोध जताया जा रहा है और आक्रोश  है लेकिन पुलिस के हस्तक्षेप से अभी तक कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो पाई लोगों का कहना है कि यहां के प्रभारी और उनके कर्मचारी द्वारा अगर इस तरह से मनमानी चलती रही तो किसी दिन भी यहां बड़ा बवाल हो सकता हैं।

किसानों का कहना है कि बाजारों में बिक रही खादों का एक तो कृषि केंद्र की खादों से मूल्य अधिक है दूसरी  यह कि उनकी खाद पर भरोसा नहीं है कि वह असली है या नकली। इसलिए परेशान जरुर हैं लेकिन खेती कर रहे हैं तो अच्छी खेती करेंगे।

किसानों की भीड़ अधिक होने की जानकारी इफ्को पुलिस चौकी पर हुई तो चौकी प्रभारी श्रवण कुमार ने अपनी टीम लगाकर भीड़भाड़ को व्यवस्थित किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel