आगामी गर्मी के मौसम में अभी से पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करते हुये पानी उपलब्ध कराने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

जल निगम, सिचाईं व नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों जिलाधिकारी ने बैठक कर डैम/बन्धो में पानी की उपलब्धता की ली जानकारी

आगामी गर्मी के मौसम में अभी से पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करते हुये पानी उपलब्ध कराने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

बाणसागर से जरगो डैम में पानी भेजकर भरने का दिया निर्देश 

स्वतंत्र प्रभात 
मीरजापुर।  जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में सिचाईं विभाग, जल निगम, राजकीय नलकूप तथा नमामि गंगे परियोजना व बाणसागर सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागो के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर आगामी माह में गर्मी के दृष्टिगत पेयजल के साथ ही पशुओ व जीव जन्तुओं के पेयजल की समुचित व्यवस्था पूर्व से ही कार्य योजना बनाकर करने पर बिन्दुवार चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे गांव का सर्वे कराकर जहां पेयजल की कमी है वहां टैंकर से पानी आपूर्ति कराने हेतु सभी व्यवस्थाए सुनिश्चित कर ली जाए।
 
उन्होने बाण सागर के सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि 23 मार्च 20204 से अनवरत 20 अप्रैल 2024 तक बाणसागर से पानी भेजते हुये जरगो डैम में पानी भेजा जाए। जरगो डैम में पानी की व्यवस्था होने से, तत्पश्चात लोवर खजुरी, अपर खजुरी, महुवारी तथा भरपुरा जलाशयो में पानी छोड़कर अन्य स्थलो पर पानी मिल सकेगा। उन्होने कहा कि इस दौरान यह भी सुनिश्चित करे कि यदि किसी के द्वारा कही भी बीच में किसी के द्वारा नहरो का कटान किया जाता है अथवा पम्प से पानी का अनावश्यक रूप से निकाला  जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाय।
 
20 अप्रैल 2024 के बाद बाण सागर के द्वारा रास्ते में पड़ने वाले जरगो डैम तक पानी जाने वाले नहरो से ही अन्य तालाबो व छोटे जलाशयो को भी भरा जाय ताकि पशुओं के लिये भी किसी प्रकार की पानी की दिक्कत न होें।  नमामि गंगे परियोजना के द्वारा जनपद कि जिन गावो में कनेक्शन आदि देकर आपूर्ति की जा रही है ऐसे गांव में भी अनवरत पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सोनलिफ्ट कैनाल के अधीक्षण अभियन्ता से भी मोबाइल से वार्ता कर पानी चलाने की डिमांड करते हुये ढेकवा, अहरौरा, डोमिया आदि बंधो/डैम पानी छोड़ने का निर्देश दिया।
 
इस अवसर पर अधिशासी अभियन्ता लघु डाल को भी निर्देशित किया गया कि जनपद में कुल 117 चेक डैमो का सर्वे कराते हुये क्षतिग्रस्त व मरम्मत योग्य डैम को तत्काल मरम्मत कराना सुनिश्चित कराये। इस दौरान देवरी, खजुरी, चट्टर तथा पहती नदी में भी पानी उपलब्ध कराने की चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने राजकीय नलकूप विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी नलकूपो का एक सप्ताह के अन्दर सर्वे कराकर तकनीकी दोष व विद्युत दोष किसी तरह गड़बड़ी हो तो उसे भी मरम्मत कराते हुये संचालित रखा जाय।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि नहरो का सर्वे कराते हुये लीकंेज को रोका जाए। उन्होने कहा कि आगामी अप्रैल मई तथा 15 जून तक जनपद के अधिकांश क्षेत्रो में पानी की दिक्कते होती है परन्तु वहां पर पानी मुहैया कराने के लिये भी सभी व्यवस्थाए पहले से सुनिश्चित कराये। इस अवसर पर किसान यूनियन के पदाधिकारियों के द्वारा अपने सुझाव व पेयजल की  मांग पर चर्चा की गयी जिस पर जिलाधिकारी ने हर सम्भव पानी की उपलब्धता बनाये रखने हेतु आश्वस्त करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे उप निदेशक कृषि विकेश पटेल सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel