नैनो यूरिया और डीएपी का प्रयोग करे और कम लागत में अधिक लाभ कमाए।चौधरी शीशपाल सिंह।

जायद फसल में नैनो यूरिया डीएपी के प्रयोग के बारे में किसान गोष्ठी।

नैनो यूरिया और डीएपी का प्रयोग करे और कम लागत में अधिक लाभ कमाए।चौधरी शीशपाल सिंह।

स्वतंत्र प्रभात।
प्रयागराज।
देश में खेती किसानी को सस्ता और सुलभ करने के लिए इफको के नए उर्वरक इफको नैनो यूरिया एवं इफको नैनो डीएपी किसानों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं  किसानों के लिए समर्पित संस्था इफको, किसानो की संस्था है ।, सदा किसानों के हित को  ध्यान रखकर अपने उत्पादों को तैयार करती है।
 
 देश का किसान तमाम दिक्कतों के बाद भी अन्न उत्पादन करके भारत को संपन्न राष्ट्र बना रहा है, इसमें इफको का सहयोग निरंतर चला आ रहा है। हमारे देश बहने और बेटियां भी आज खेती किसानी में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं तथा भारतीय समाज को मजबूत करने में उनकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। 
 
उक्त बातें कारडेट फूलपुर प्रबंध समिति के अध्यक्ष चौधरी शीशपाल सिंह जी ने कॉर्डेट चौपाल में आयोजित जायद फसलों में नैनो यूरिया एवं डीएपी की उपयोगिता संगोष्ठी में कहीं। उन्होंने कहा कि किसान भाई नई तकनीक से बने नए उर्वरकों का बिना डरे प्रयोग करें और उनसे लाभ लें तथा कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बताई जा रही वीधियों से खेती करके ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाए।
 
 इसी क्रम में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कॉर्डेट प्रबंध समिति के सदस्य  भारत त्रिपाठी एवं आर.पी. सिंह बघेल ने किसानों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें वैज्ञानिकों द्वारा बनाई तकनीक को इस्तेमाल करने तथा एक दूसरे से तकनीकी साझा करने की अपील की । 
 
तकनीकी सत्र के दौरान इफको उत्तर प्रदेश राज्य वितरण प्रबंधक  अभिमन्यु राय ने खेती में संतुलित उर्वरकों के प्रयोग एवं जैव उर्वरकों के प्रयोग तथा नैनो यूरिया एवं डीएपी के प्रयोग पर प्रकाश डाला। कॉर्डेट प्रबंध समिति के सदस्य पदम श्री राम शरण वर्मा ने टमाटर, आलू , केला और मेंथा की व्यावसायिक खेती के बारे में जानकारी दी। संयुक्त कृषि निदेशक प्रयागराज मंडल डॉक्टर रमेश मौर्य जी ने उपस्थित कृषकों को सरकारी कृषि योजनाओं का लाभ कैसे ले के विषय में तकनीकी जानकारी दी। 
 
जैव उर्वरक उत्पादन इकाई के  राजेश कुमार सिंह ने खेती में जैव उर्वरकों एवं जैव अप घटकों के प्रयोग के विषय में जानकारी दी। प्रशिक्षण प्रभारी  सुमित तेवतिया ने जायद फसलों में नैनो यूरिया एवं डीएपी के प्रयोग के विषय में बताया। आईआरडीपी प्रभारी मुकेश तिवारी ने खेतों की मिट्टी की जांच  के विषय में जानकारी दी। 
 
कार्यक्रम के प्रारंभ में कॉर्डेट फूलपुर के प्रधानाचार्य डॉक्टर हरिश्चंद्र ने सभी आए हुए अतिथियों माननीयों एवं कृषकों का स्वागत किया और कारडेट की गतिविधियों से परिचित कराया। वरिष्ठ प्रशिक्षण प्रभारी श्रीमती सविता शुक्ला ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 
 
उपस्थित कृषकों को श्रीमती चमन कौर पत्नी चौधरी शीशपाल सिंह के कर कमलों द्वारा मूंग बीज वितरित किया गया साथ ही सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त की हुई बालिकाओं को स्वरोजगार हेतु सिलाई मशीन भी दी गई। कार्यक्रम में प्रदीप यादव, भुलेश्वर नाथ त्रिपाठी, संदीप दुबे, विजय यादव , बब्बूलाल, रामकुमार यादव, गुलाब प्रसाद त्रिपाठी, विजय बहादुर वर्मा , सुनीता यादव,  इंद्रापती यादव, कमलेश यादव , इंद्राज ,राम मूर्ति यादव, सीमा प्रजापति , उर्मिला देवी, गुलाब सिंह, सहित भारी संख्या में कृषक जन एवं कॉर्डेट के समस्त अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel