अत्यंत गंभीर बीमारी से ग्रसित दर्शाये गए 115 कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण 20 मार्च को होगा

अत्यंत गंभीर बीमारी से ग्रसित दर्शाये गए 115 कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण 20 मार्च को होगा

स्वतंत्र प्रभात 
बस्ती l बस्ती  लोकसभा सामान्य निर्वाचन में कार्यालयध्यक्षों द्वारा अत्यंत गंभीर बीमारी से ग्रसित दर्शाये गए 115 कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण मेडिकल बोर्ड द्वारा 20 मार्च को विकास भवन में किया जाएगा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित लोकसभा निर्वाचन की तैयारी बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने सीएमओ को निर्देशित किया कि पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरुष डॉक्टर की टीम गठित कर समय से मौके पर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि भविष्य में जो भी कर्मचारी स्वास्थ्य आधार पर निर्वाचन ड्यूटी से मुक्ति चाहते हैं, उनकी जांच मेडिकल बोर्ड से अवश्य कराई जाए। मेडिकल जांच के दौरान कर्मचारियों को डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी डायग्नोसिस पेपर लेकर आना होगा।
 
जिलाधिकारी ने कार्मिकों की तैनाती, प्रशिक्षण शेड्यूल, सुरक्षा एवं अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा किया। उन्होंने निर्देश दिया कि किसान इंटर कॉलेज एवं किसान डिग्री कॉलेज में 20 से 25 अप्रैल के बीच प्रशिक्षण के दौरान यहां पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाए। पुलिस अधिकारी कृषि उत्पादन मंडी समिति का निरीक्षण करके सुरक्षा व्यवस्था एवं बैरिकेडिंग तथा ट्रैफिक प्लान के बारे में कार्य योजना तैयार कर ले। उन्होंने कहा कि मंडी परिषद से ही मतदान पार्टियों की रवानगी की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि विधानसभावार कार्मिकों को ड्यूटी ऑर्डर, स्टेशनरी तथा ईवीएम मशीन प्राप्त करने के लिए 15 से 20 काउंटर अवश्य लगाए जाएं।
 
उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पचासी वर्ष से अधिक आयु के लोगों का घर पर ही मतदान करने की व्यवस्था की समीक्षा किया। उन्होंने पोस्ट बैलेट, कार्मिकों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट निर्गत करने तथा उनके  द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। इसके लिए परियोजना निदेशक राजेश झा को प्रभारी नामित किया गया है।
 
जिलाधिकारी ने पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के सभी लाइसेंसी शस्त्र धारकों का शस्त्र 24 घंटे के भीतर जमा कराकर सूचित करें। इस अवधि में शस्त्र ना जमा करने वाले लाइसेंस धारकों की अलग से सूची उपलब्ध कराये ताकि उनके निरस्तीकरण की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि क्रिटिकल एवं बरनरेबुल मतदेय स्थल का एसडीम, सीओ, थानाध्यक्ष भ्रमण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा अराजकतत्वों के विरुद्ध पाबंदी की कार्रवाई करें। उन्होंने गुंडा एक्ट में दर्ज मामलों में जिला बदर करने के लिए भी निर्देशित किया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक राजस्व ग्राम के कानूनगो, लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा ग्राम विकास अधिकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों का फोन नंबर लेकर कम्युनिकेशन प्लान अपडेट कर ले।
 
 बैठक के बाद जिलाधिकारी अंद्रा वामसी एवं पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी ने अधिकारियों के साथ किसान डिग्री कॉलेज तथा किसान इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया और यहां पर प्रशिक्षण संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी कमरे खुलवाकर देखा और उसकी साफ-सफाई तथा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक दिन नगर पालिका द्वारा यहां पर सफाई कराई जाए तथा पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। इस दौरान एडीएम कमलेश चंद्र, एएसपी ओम प्रकाश सिंह, सीआरओ संजीव ओझा, एसडीएम सदर शत्रुघ्न पाठक, सीओ सदर विनय सिंह चौहान, जिला कृषि अधिकारी डॉ. राज मंगल चौधरी, उपायुक्त मनरेगा संजय शर्मा, प्राचार्य डॉ. रीना सिंह एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel