कांग्रेसियों के शिविर रायबरेली में मुक़ाबला करेंगी नूपुर शर्मा 

कांग्रेसियों के शिविर रायबरेली में मुक़ाबला करेंगी नूपुर शर्मा 

Election: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा और उत्तर प्रदेश में बढ़ते राजनीतिक परिदृश्य के मद्देनजर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में अपने अगले उम्मीदवारों की सूची के लिए तैयारी कर रही है, अब चर्चा सूची के संभावित दावेदारों पर केंद्रित हो गई है। जिन सीटों पर खासी दिलचस्पी है, उनमें रायबरेली भी शामिल है, जिसे ऐतिहासिक रूप से गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है।

रायबरेली, लंबे समय से गांधी परिवार से जुड़ा राजनीतिक गढ़ है, जिसमें कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी भी शामिल हैं, जो 2004 से अपराजित हैं, नए सिरे से जांच के दौर से गुजर रहा है। हालाँकि, सोनिया गांधी ने चुनावी गतिशीलता में संभावित बदलाव का संकेत देते हुए इस बार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

ऐसे में रायबरेली के लिए बीजेपी की पसंद को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं, जिसमें नूपुर शर्मा पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। पार्टी के सूत्रों ने नूपुर शर्मा को रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित करने की संभावना पर चर्चा के संकेत दिए हैं। इस घटनाक्रम ने तेजी से तूल पकड़ लिया है, अफवाहें राजनीतिक हलकों और उससे बाहर भी तेजी से फैल रही हैं।

दिल्ली के राजनीतिक क्षेत्र में शर्मा की सक्रिय भागीदारी के साथ-साथ विधानसभा चुनावों में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उनकी पिछली चुनावी लड़ाई ने अटकलों को बल दिया है। सोशल मीडिया पर भी इसकी चर्चा खूब है। हालांकि, प्रभासाक्षी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है। 

हालाँकि, नूपुर शर्मा की संभावित उम्मीदवारी विवाद से रहित नहीं है। एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मुहम्मद के संबंध में उनकी पिछली टिप्पणियों की व्यापक निंदा हुई और यहां तक ​​कि कई शहरों में हिंसा की घटनाएं भी हुईं। आगामी प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप अशांत समय के बीच शर्मा को भाजपा से निलंबित कर दिया गया।

फिलहाल, रायबरेली राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र बिंदु बना हुआ है, यहां अभी तक किसी भी पार्टी ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। जहां भाजपा ने अपनी रणनीति का खुलासा करने से परहेज किया है, वहीं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन निर्वाचन क्षेत्र में विकास पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। इसके अतिरिक्त, मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार की भी उम्मीदें बढ़ गई हैं।

भाजपा द्वारा रायबरेली सीट के लिए नूपुर शर्मा पर विचार करना चुनावी परिदृश्य में एक दिलचस्प आयाम जोड़ता है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में पार्टियां इस चुनाव पर कड़ी नजर रखने और जमकर मुकाबला करने का वादा कर रही हैं।

नूपुर शर्मा छात्र जीवन से ही बीजेपी की छात्र इकाई एबीवीपी से जुड़ी हुई थीं। नूपुर 2008 में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष रह चुकी हैं। पेशे से वकील शर्मा ने 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ा था। हालाँकि, वह 31,000 वोटों के अंतर से हार गईं। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel