नैनो उर्वरकों के प्रयोग से अधिकतम गुणवत्ता युक्त उत्पादन।

 पर्यावरण सुरक्षा का  भी लाभ। डॉक्टर के.एन. तिवारी।

नैनो उर्वरकों के प्रयोग से अधिकतम गुणवत्ता युक्त उत्पादन।

स्वतंत्र प्रभात।
प्रयागराज ब्यूरो।
वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक एवं सलाहकार केएन तिवारी ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन के कुप्रभाव के कारण खेती की दिनों दिन बढ़ती समस्या मिट्टी में पोषक तत्वों की बढ़ती कमी,  उर्वरकों की घटती क्षमता और उर्वरकों के असंतुलित और कुशल प्रयोग से किसानों को वांच्छित उत्पादन और लाभ नहीं मिल पा रहा है । इन परिस्थितियों से निपटने के लिए इफको ने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, सागरिका , सत प्रतिशत जल विलेय उर्वरक और एनपीके कंसोर्टियां जैसे स्मार्ट उर्वरक किसानों के बीच उचित मूल्य पर उपलब्ध कराए हैं।
 
श्री तिवारी कॉर्डेट में चार दिवसीय कृषक प्रसिच्छन के लिए आए उन्नाव जनपद के किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा की इन उर्वरकों की सही मात्रा में सही विधि से सही समय पर प्रयोग करने पर इनका चमत्कारिक प्रभाव देखा जा सकता है । इससे न केवल अधिकतम उर्वरक क्षमता का लक्ष्य हासिल होता है बल्कि इनके प्रयोग से अधिकतम गुणवत्ता युक्त उत्पादन और लाभ प्राप्त होने के साथ ही पर्यावरण सुरक्षा का लाभ मिलता है।
इनकी ढुलाई ,भंडारण भी सस्ता है। फसलों की पोषक तत्व खुराक पूरा करने के अलावा नैनो उर्वरकों से खरपतवार, कीड़े, बीमारी की समस्या काफी कम हो जाती है।  ध्यान रखने की बात यह है कि जितनी पारंपरिक यूरिया और डीएपी प्रयोग करते हैं उनकी मात्रा आधी कर दें। वर्तमान कृषि फसलों में जिंक एवं बोरान जैसे सूक्ष्म तत्वों की भारी कमी देखी जा रही है। जिसके कारण फसलों की गुणवत्ता प्रभावित होती है और उचित उत्पादन नहीं प्राप्त हो पता। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने मिट्टी में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए प्रयास करें। 
 
 कार्यक्रम के प्रारंभ में कार्डेट के प्रधानाचार्य डॉक्टर हरिश्चंद्र ने मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया एवं मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षण प्रभारी  सुमित तेवतिया ने किया। इस दौरान  राजेश कुमार सिंह , सविता शुक्ला सहित ऑडिट के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
 
जलवायु परिवर्तन के कुप्रभाव के कारण खेती की दिनों दिन बढ़ती समस्या मिट्टी में पोषक तत्वों की बढ़ती कमी,  उर्वरकों की घटती क्षमता और उर्वरकों के असंतुलित और कुशल प्रयोग से किसानों को वांच्छित उत्पादन और लाभ नहीं मिल पा रहा है । इन परिस्थितियों से निपटने के लिए इफको ने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, सागरिका , सत प्रतिशत जल विलेय उर्वरक और एनपीके कंसोर्टियां जैसे स्मार्ट उर्वरक किसानों के बीच उचित मूल्य पर उपलब्ध कराए हैं।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel