एम वी एक्ट का खुलेआम उड़ाया जा रहा मखौल 

बिना फिटनेस और मेंटिनेंस के दौड़ रही मध्यान भोजन योजना मे लगी ओमनी, जिम्मेदार बेखबर

एम वी एक्ट का खुलेआम उड़ाया जा रहा मखौल 

बिना फिटनेस,बिना बीमा और बिना प्रदूषण के दौड़ रहे वाहनों पर पुलिस परिवहन विभाग मेहरबान

स्वतंत्र प्रभात 
बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रहे वाहन, गाड़ी की सुरक्षा प्रणाली से अंजान
 
लखीमपुर-खीरी। मोटर व्हीकल एक्ट में वाहनों की फिटनेस जांच को लेकर कड़े नियम हैं। ज्यादतार वाहन चालक सुरक्षा प्रणाली से अनभिज्ञ हैं। सड़क पर होने वाले अधिकांश दुर्घटनाओं की वजह बनते हैं। भारत में स्कूल भोजन कार्यक्रम 2001 में शुरू हुआ।इस कार्यक्रम को मध्याह्न भोजन योजना के रूप में पहचाना जाता है।
 
यह सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों पर लागू है और पका हुआ मध्याह्न भोजन प्रदान करता है। इसका इरादा इन स्कूलों में छात्रों की पोषण स्थिति ,नामांकन, भागीदारी और ठहराव में सुधार जैसे सामाजिक-आर्थिक उद्देश्यों को संबोधित करना है विश्व खाद्य कार्यक्रम ने भारत में इस कार्यक्रम को दुनिया के सबसे बड़े स्कूल भोजन कार्यक्रम में से एक के रूप में मान्यता दी।
 
यह कार्यक्रम विभिन्न मध्याह्न भोजन प्रदाताओं (एमडीएमपी) की मदद से पूरे देश में चलाया जाता है। ये एमडीएमपी आमतौर पर रसोई सुविधा से संचालित होते हैं। और सीमित संख्या में स्कूलों में पका हुआ भोजन पहुंचाने के लिए डिलीवरी वैन के एक सेट का उपयोग करते हैं। भोजन दोपहर के भोजन के समय (सभी स्कूलों में सामान्य) से पहले वितरित किया जाना आवश्यक है।
Photo 02
 
इसी क्रम में लखीमपुर खीरी जनपद में बिना कागजों के दौड़ रहे वाहनों पर कार्रवाई नहीं हो रहीं हैं।पुलिस और ए  आर टी ओ  विभाग केवल पत्रकारों की गाड़ियों के कर रहे चालान। लेकिन उन्हें यह UP13AS-5270 की गाड़ी सिंगाही कस्बा से धौरहरा तक विधालयो पर बांटती है खाना एनजीओ की गाड़ी दिखाई नहीं पड़ती है।UP13AS-5270 जिसकी 06 सितंबर 2020 तक थी फिटनेस।
 
गाड़ी का बीमा 15 जनवरी 24 तक था। और प्रदूषण 06 मार्च 2022 तक था। (बिना फिटनेस बिना प्रदूषण और बिना बीमा के गाड़ियों का संचालन बड़ी लापरवाही व भ्रष्टाचार उजागर करती है। सूत्रों की माने तो जनपद में ऐसे कई मामले में पुलिस और परिवहन विभाग लापरवाह बना हुआ है।
 
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel