अटल आवासीय विद्यालय  कोरांव,  में शैक्षणिक सत्र 24-25 हेतु प्रवेश परीक्षा।

अटल आवासीय विद्यालय  कोरांव,  में शैक्षणिक सत्र 24-25 हेतु प्रवेश परीक्षा।

स्वतंत्र प्रभात।
कोरांव।प्रयागराज।
 मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं कोविड काल में निराश्रित हुये बच्चो तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के लिये पात्र बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़े जाने हेतु उनके बौद्धिक एवं शारीरिक विकास के दृष्टिगत उ0प्र0 सरकार द्वारा नवोदय विद्यालय के मानक के अनुरूप प्रयागराज मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय, बेलहट, कोरॉव की स्थापना की गयी है। अटल आवासीय विद्यालय में चयनित बच्चों को आवासीय सुविधा, उच्च तकनीकी शिक्षा, भोजन, पाठ्य पस्तके, यूनिफार्म तथा खेल-कूल की सुविधाए निःशुल्क प्रदान की जाती है।
 
इसका संचालन शैक्षणिक सत्र 2023-24 मे कक्षा-6 में 80 बच्चों के प्रवेश से प्रारम्भ किया गया है। विद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2024-25 हेतु कक्षा-6 में कुल 140 बच्चों (70 छात्र एवं 70 छात्रा) के साथ कक्षा-9 में में कुल 140 बच्चों (70 छात्र एवं 70 छात्रा) के प्रवेश हेतु प्रयागराज मण्डल में स्थित चारों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी के कुशल मार्गदर्शन के फलस्वरूप प्रयागराज मण्डल में 2000 से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुये, जो प्रदेश में सर्वाधिक है। 
 
 सुरेश चन्द्रा, प्रधानाचार्य अटल आवासीय विद्यालय, प्रयागराज द्वारा परीक्षा के संचालन सम्बन्धी कार्यवाहियों में विशेष योगदान दिया गया। आयुक्त प्रयागराज मण्डल तथा सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में प्रवेश परीक्षा में पारदर्शिता व शुचिता बनाये रखने तथा परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढ़ग से सकुशल सम्पन्न करानेे हेतु सम्बन्धित तहसील के उप जिलाधिकारी को जोनल मजिस्ट्रेट तथा तहसीलदारों को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। परीक्षा केन्द्रों में श्रम विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को भी तैनात किया गया।
 
विद्यालय में प्रवेश हेतु मण्डल में स्थित जनपद प्रयागराज में 08, कौशाम्बी में 03, फतेहपुर में 03 तथा जनपद प्रतापगढ़ में 01 तहसीलों में कुल 15 परीक्षा केन्द्रो का निर्धारण करते हुये आज दिनांक 25 फरवरी, 2024 को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह् 01 बजे तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 90 प्रतिशत छात्र/छात्राओं की उपस्थिति रही।
 
प्रयागराज मण्डल के चारों जनपदों के प्रश्नोत्तर प्राप्त कर मण्डल आयुक्त एवं जिलाधिकारी महोदय के निर्देशों के अनुक्रम में मुख्य कोषाधिकारी, प्रयागराज की अभिरक्षा में कोषागार के डबल लॉक में रखवायी गयी। उक्त प्रवेश परीक्षा गौरव कुमार, मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी एवं श्री राजेश मिश्रा, उप श्रम आयुक्त, प्रयागराज मण्डल के कुशल मार्गदर्शन में शुचिता व पारदर्शिता के साथ शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुयी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel