उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 लिखित परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने की ब्रीफिंग

परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थित न होने पर परीक्षार्थी परीक्षा से होंगे वंचित।

उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 लिखित परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने की ब्रीफिंग

परीक्षा केंद्र परिसर में प्रतिबंधित वस्तुओं एवं समय सीमा का लाउडस्पीकर के माध्यम से  सूचना प्रसारित कराए केंद्र व्यवस्थापक:-जिलाधिकारी

स्वतंत्र प्रभात 
किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य, होगी कड़ी कार्रवाई::-पुलिस अधीक्षक।
मऊ उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में आज जिलाधिकारी श्री प्रवीण मिश्र ने समस्त जोनल,सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेटो, केंद्र पर्यवेक्षको एवं केंद्र व्यवस्थापकों के साथ पुलिस लाइन परिसर स्थित बहुउद्देशीय कक्ष में ब्रीफिंग की।
 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा दिनांक 17 एवं 18 फरवरी 2024 को संपन्न होगी।यह परीक्षा दो पालियों, क्रमशः प्रातः10 से 12 बजे तथा अपराह्न 3:00 बजे से 5:00 बजे के बीच संपन्न होगी, जिसके लिए जनपद में कुल 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।प्रत्येक पाली में कुल 22128 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इस प्रकार दो दिन चलने वाली परीक्षा की चार पालियों में कुल 88512 परीक्षार्थी जनपद में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
 
ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों का गहनता से अध्ययन समस्त केंद्र व्यवस्थापकों, पर्यवेक्षकों, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को कहा, जिससे परीक्षा को सकुशल संपन्न करने में आसानी रहे। इस दौरान उन्होंने केंद्र के बाहर भी जाम की समस्या से निपटने एवं किसी आकस्मिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने हेतु एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
 
उन्होंने समस्त केंद्र व्यवस्थापकों को सीटिंग प्लान के अनुसार केंद्रों पर पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था, पेयजल, पुरुष एवं महिला शौचालय एवं प्रकाश की उचित व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही उन्होंने परीक्षा सकुशल संपन्न कराने को कहा।जिलाधिकारी ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों से भी परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की, जिससे वे परीक्षा में सम्मिलित हो सके।
 
इसके अलावा परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं जैसे अखबार, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, पर्स, चश्मा, टोपी, ज्वेलरी, खाद्य पदार्थ, मोबाइल, पेन ड्राइव, कैमरा, किसी भी प्रकार की घड़ी, चाबी, ब्लूटूथ, डिजिटल पेन, हेल्थ बैंड आदि के संबंध में भी केंद्र व्यवस्थापको को लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रसारित करने को कहा, जिससे परीक्षार्थी एवं अभिभावक पूर्व में ही इन प्रतिबंधित वस्तुओं के प्रति सजग रहें तथा परीक्षा केंद्र पर अनावश्यक भीड़ की स्थिति न बने। ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर स्थापित सीसीटीवी कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारियों को बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार निगरानी करने को कहा जिससे प्रत्येक परीक्षा कक्ष पर सजग नजर रखी जा सके।
 
जिलाधिकारी ने उपस्थित केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट से परीक्षा को सुचिता पूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक संपन्न करने को कहा।  ब्रीफिंग के दौरान ही पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश पांडे ने परीक्षा को त्रुटि रहित संपन्न कराने हेतु केंद्र व्यवस्थापक, केंद्र पर्यवेक्षक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की भूमिका महत्वपूर्ण बताते हुए बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों का गहनता से अध्ययन करने को कहा तथा निर्देशों के अनुसार ही कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही को अक्षम्य मानते हुए कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
 
पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित समस्त लोगों से समय पूर्व ही सारी तैयारियां पूर्ण कर लेने को कहा, जिससे परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा सके। जनपद में परीक्षार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से केंद्र के बाहर किसी भी प्रकार की ट्रैफिक की समस्या होने पर तत्काल 112 नंबर पर डायल करने को कहा,जिससे समय रहते कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा अफवाह की स्थिति में तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश भी पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए।
 
इस दौरान परीक्षा को सकुशल संपन्न करने के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह ने भी उपस्थित केंद्र व्यवस्थापकों, केंद्र पर्यवेक्षकों एवं सेक्टर तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेटरों को आवश्यक निर्देश दिए।
ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक,अपर जिलाधिकारी के अलावा अपर पुलिस अधीक्षक महेश सिंह खत्री, जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र गुप्ता, परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु नामित संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel