Hug Day 2024 - गले लगाने से सेहत को भी मिलते हैं ढेरों फायदे

Hug Day 2024 - गले लगाने से सेहत को भी मिलते हैं ढेरों फायदे

 गले लगाना बहुत ही स्वीट जेस्चर होता है। इसके जरिए आप सामने वाले को अपने प्यार, अपनेपन का एहसास करा सकते हैं, लेकिन क्या आप इससे वाकिफ हैं कि गले लगाने से सेहत को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। जी हां, गले लगाने से कई तरह के हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जिससे दिमाग खुश और रिलैक्स होता है। स्ट्रेस दूर होता है और स्ट्रेस दूर होने से कई सारी बीमारियों का खतरा टल जाता है।


वैलेंटाइन वीक में 12 फरवरी को हग डे मनाते हैं। इस दिन को लोग जादू की झप्पी देकर सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ अपने पार्टनर को ही हग कर सकते हैं। मम्मी, पापा, दोस्त, बहन, भाई, अपने पेट्स को भी इस दिन वॉर्म हग देकर जताएं अपना प्यार। 


गले लगाने के फायदे
1. मूड रहता है मस्त 
गले लगाने प्यार का एहसास तो होता ही है साथ ही इससे मूड भी अच्छा रहता है। अगर कोई किसी बात को लेकर परेशान है, तो आपका गले लगाना उसकी टेंशन को काफी हद तक कम कर सकता है। हग करने से जैसा कि ऊपर बताया हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं। 

2. तनाव होता है दूर
गले लगाने से तनाव भी दूर होता है। दरअसल गले से लगाने से आपका कोर्टिसोल लेवल कम हो जाती है, जिसे स्ट्रेस हॉर्मोन के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपका कोर्टिसोल बढ़ा हुआ रहता है, तो इससे तनाव, चिंता जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

3. ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार
हग करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है। जिससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई भी सही तरीके से होती है।

4. दिमाग होता है शॉर्प
गले लगने से हमारी याददाश्त में भी सुधार होता है। इससे शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव दूर करने के साथ दिमाग को तेज बनाता है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel