पीएम मातृ योजना के तहत जिले में चला अभियान

800 से अधिक महिलाओं का हुआ पंजीकरण

पीएम मातृ योजना के तहत जिले में चला अभियान

30 दिसम्बर तक पंजीकरण कराये

रिपोर्ट_ रामलाल साहनी 

स्वतंत्र प्रभात, मीरजापुर 

मीरजापुर। गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर जिले में दो दिवसीय पंजीकरण को लेकर अभियान चलाया गया। जिसके तहत 800 महिलाओं का पंजीकरण किया गया। साथ ही गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को प्रथम व द्वितीय सन्तान बेटी होने पर पंजीकरण कराने पर विभाग की ओर से जोर दिया गया। इस आशय की जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सी0एल0वर्मा ने दी।


           मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पीएमवाईयोजना के तहत इस वर्ष जिले में 72000 महिलाओं का पंजीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिनको प्रथम व द्वितीय संन्तान बेटी होने पर लाभान्वित किया जायेगा। अभियान को लेकर जिले के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 53 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अधिक से अधिक संख्या में तमाम अवसरों पर महिलाओं का पंजीकरण करने का कार्य करे।


          जिला कार्यक्रम समन्वयक विजय शंकर गुप्ता ने बताया कि गर्भधारण के 570 दिन के अन्दर लाभ पहुंचाने के लिए पंजीकरण करने का कार्य किया जायेगा। पहली बार मां बनने वाली गर्भवती को दो किस्तो में राशि दिया जा रहा है। प्रथम किस्त में तीन हजार रूपये व द्वितीय किस्त में दो हजार रूपये लाभार्थी के खाते में विभाग द्वारा सीधे भेजा रहा है। लेकिन अब योजना में नई व्यवस्था के द्वारा द्वितीय संतान लड़की होने पर छह हजार रूपये दिये जायेगे। इसमें शिशु के जन्म से 270 दिन के अन्दर पंजीकरण करने का कार्य किया जायेगा। द्वितीय बच्चा यदि एक अप्रैल 2022 को या उसके बाद जन्म लेेने की दशा में 30 दिसम्बर 2023 तक ही उसका पंजीकरण किया जा सकेगा।


         उन्होने बताया कि जिनके परिवार की पारिवारिक आय आठ लाख से प्रतिवर्ष कम हो, मनरेगा जाब कार्ड किसान सम्मान निधि के लाभार्थी, बीपीएल कार्ड, आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी ही इस योजना का लाभ उठा सकेगे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel