प्रयागराज में गंगा की रेती पर बसने वाले माघ मेले की तैयारियां शुरू ।

प्रयागराज में गंगा की रेती पर बसने वाले माघ मेले की तैयारियां शुरू ।

स्वतंत्र प्रभात।
ब्यूरो प्रयागराज 
 
 
 जनवरी 2024 में शुरू होने वाले माघ मेले की तैयारियों के सिलसिले में मेला क्षेत्र में पुलिस विभाग की तरफ से तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई हैं। आज दिनांक 29-11-2023 को माघ मेला, पुलिस लाइन्स के लिए अधिकारियों ने मिलकर भूमि पूजन किया। पुलिस विभाग के इस भूमि पूजन के साथ ही पुलिस लाइन के निर्माण के लिए भी कार्य शुरू कर दिया जाएगा।*
 
माघ मेला क्षेत्र में पुलिस लाइन के अलावा थाना, चौकी, चेकिंग पॉइंट, फायर स्टेशन आदि का भी निर्माण करवाया जाता है। प्रत्येक वर्ष लगने वाले माघ मेला की तैयारियों के प्रारम्भ होने का सिलसिला शुरू हो गया है, इसके पश्चात मेला क्षेत्र में पुलिस थानों और पुलिस चौकियों के निर्माण के कार्य भी प्रारम्भ हो जायेंगे, साथ ही मेला क्षेत्र में पुलिस कर्मियों की तैनाती भी शुरू कर दी जायेगी।  
 
महाकुम्भ मेला वर्ष 2024-25 में प्रयागराज में आयोजित होना है, इसके ठीक पहले जनवरी 2024 से शुरू होने वाले माघ मेला को पुलिस कुम्भ मेला के अभ्यास के रूप में आयोजित करने जा रही है। इस माघ मेला की तैयारी पिछले माघ मेला से बेहतर बनाने के लिए पुलिस आयुक्त की तरफ से विशेष रणनीति के तहत योजना बनाई जा चुकी है। माघ मेला-2024 के प्रमुख स्नान पर्व क्रमशः मकर संक्रांति (15 जनवरी), पौष पूर्णिमा(25 जनवरी), मौनी अमावस्या(09 फरवरी), बसंत पंचमी(14 फरवरी), माघी पूर्णिमा(24 फरवरी) एवं महाशिवरात्रि(08मार्च) के तहत माघ मेला के दौरान सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी।
 
 

पुलिस अधिकारियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच किया भूमि पूजन।

 
 अपर पुलिस महानिदेशक, प्रयागराज जोन, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी तथा अन्य पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त एवं माघ मेला से जुड़े अधिकारियों ने विधि-विधान तथा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ माघ मेला क्षेत्र मे त्रिवेणी रोड पर पुलिस लाइन के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस दौरान अधिकारियों ने माघ मेला के निर्विघ्न रूप से प्रारम्भ होने तथा उसके सकुशल सम्पन्न होने हेतु ईश्वर से प्रार्थना की।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel