कुशीनगर : युवाओं में हाई स्पीड एवं असावधानी से बढ़ रही सड़क दुर्घटनाएं सुना हो रहा घर परिवार

कुशीनगर : युवाओं में हाई स्पीड एवं असावधानी से बढ़ रही सड़क दुर्घटनाएं सुना हो रहा घर परिवार

कुशीनगर।

यातायात माह नवम्बर 2023 जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत जगदीश पब्लिक स्कूल गौरी श्रीराम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में यातायात निरीक्षक द्वारा बच्चों से सड़क पर चलने के दौरान पूरी सतर्कता एवं सावधानी रखने की अपील की गयी।

पैदल, साईकिल, मोटरसाईकिल से चलते समय सड़क के किनारे से चलने तथा सड़क पार करते समय “रूकने, देखने और फिर चलने” के नियम का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, चारपहिया वाहन चलाते समय सीटबेल्ट का प्रयोग करने, मोबाईल फोन एवं शराब सेवन न करने हेतु निर्देशित किया गया।

IMG-20231123-WA0014

यातायात निरीक्षक द्वारा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रसारित वर्ष 2022 के दुर्घटनाओं पर चर्चा करते हुए बच्चों से मानव सम्पदा को बचाने एवं सामाजिक, पारिवारिक एवं राष्ट्रीय हित में अपना योगदान देने की अपील की गयी।

स्कूल के वाहन चालकों को बच्चों के साथ संरक्षक जैसा व्यवहार करने हेतु प्रेरित किया गया गया तथा वाहन चलाते समय सभी यातायात के नियमों का पालन करने तथा बच्चों को सुरक्षित सड़क पार कराने हेतु निर्देशित किय गया। कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों, शिक्षकों, वाहन चालकों एवं अन्य कर्मियों से दुर्घटना में घायल व्यक्ति की तत्काल मदद करने, अस्पताल पहुचाने (गुड सेमरिटन) के बारे में अनुरोध किया गया तथा परिवहन विभाग द्वारा 5000 रूपये पुरस्कार के बारे में भी बताया गया।

एम्बुलेंस को रास्ता देने तथा कुहरे के दौरान विशेष सावधानी बरतने का भी अनुरोध किया गया। इसके साथ ही उपस्थित बच्चों एवं शिक्षकों से अपने परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों एवं अन्य सम्बन्धियों को भी यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने हेतु प्रेरित करते हुए सभी लोगों से यातायात नियमों का पालन करने हेतु शपथ दिलायी गयी। कार्यक्रम में स्कूल के संस्थापक डॉ बाल मुकुंद पांडेय, प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

हिरनही अंधे मोड़ पर दो बाइक आपस में टकराई 

जैसा कि आज गुरुवार को करीब 10 बजे दिन जटहां- पडरौना मार्ग के बायपास हिरनही से तेज रफ्तार बाइक सड़क पर आई और एक बुजुर्ग पडरौना के तरफ जा रहा था की दोनों से भीषण टक्कर हो गयी शुक्र हैं कि एक बुजर्ग के साथ एक महिला और एक मासूम था तो एक युवा अकेला था। टक्कर के बाद सड़क पर गिरी बुर्का पहनी महिला बच्चे को गोंद में बचा ली थी।

हालाकि झाड़ी में गिरा चोटिल हुआ युवक बुजुर्ग को यह कहते सुना गया कि आप गलत रास्ते पर थे तो बुजुर्ग ने कहा तुम बहुत गति में था। वहरहाल सड़क पर गिर कर संभली महिला बच्चे को सहला रही थी,लेकिन युवा का एक पैर में गंभीर चोट लगने से उठने में लगड़ा कराह रहा था। एक बाइक सड़क पर तो दूसरी बाइक पश्चिम सड़क के पटरी के झाड़ी में गिरी पड़ी थी। 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel