किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए ट्रैक्टर मार्च करेगा भारतीय किसान यूनियन भानू गुट

किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए ट्रैक्टर मार्च करेगा भारतीय किसान यूनियन भानू गुट

अमृतपुर /फर्रुखाबाद। जनपद में चार विधायक एक सांसद/एमएलसी और जिला पंचायत अध्यक्ष भाजपा के हैं। किंतु फर्रुखाबाद उसके उपरांत भी विकास से वंचित है ब्लाक राजेपुर/गंगापार क्षेत्र जनपद फर्रुखाबाद में प्रतिवर्ष बाढ़ का कहर आता है जिसमें किसानों की सारी फसलें बर्बाद हो जाती हैं तथा घरों में पानी भर जाता है।

जिससे जनपद में आर्थिक व्यवस्था पर काफी गहरी चोट पहुंचती है पूरी तरह किसान बर्बाद हो जाता है महोदय विकासखंड राजेपुर गंगा जी और रामगंगा के बीच का क्षेत्र है जिसमें जब दोनों नदियां रूद्र रूप लेती हैं तो किसान,मजदूर,गरीब,आम नागरिक,व्यापारी,सब पर बड़ा आघात होता है।

अभी हाल में गंगा एक्सप्रेसवे फर्रुखाबाद से होकर जाना था किंतु गंगा को छोड़ते हुए उस एक्सप्रेसवे को शाहजहांपुर से निकाल दिया गया जिससे फर्रुखाबाद अछूता रह गया इसी प्रकार ग्रीन फील्ड कॉरिडोर एक्सप्रेसवे जो नोएडा से फर्रुखाबाद होते हुए कानपुर जाना था वह भी अभी हाल के नक्शे में फर्रुखाबाद को अछूता करते हुए मैनपुरी से दे दिया गया यह जनपद फर्रुखाबाद/जनता का सरासर अपमान है ऐसी कई समस्याएं हैं जिससे प्रशासन द्वारा भी जनता को लूटा जा रहा है इसी क्रम में जनता हित में निम्न मांगे बिंदुवार हैं।

1- यह कि पांचालघाट फर्रुखाबाद गंगा जी के उत्तरी तट से 10 किलोमीटर पश्चिम की ओर तथा 5 से 10 किलोमीटर पूर्व की ओर गंगा के किनारे बांध बनाया जाए ताकि विकासखंड राजेपुर के किसानों/जनता को बाढ़ से राहत मिल सके तथा बाढ़ के नाम पर सरकार को ज्यादा पैसा प्रतिवर्ष खर्च न करना पड़े तथा भारतीय किसान यूनियन भानु द्वारा मुख्यमंत्री जी को दिए गए ज्ञापन पर कार्रवाई करते हुए शासन द्वारा जनपद से प्रस्ताव मांगा गया है सिंचाई विभाग प्रस्ताव में इसको जल्द सम्मिलित करे।

2- यह की जनपद में हर जगह हो रहे खनन पर रोक लगाई जाए तथा खनन गंगा जी में कराया जाए ताकि गंगा गहरी हो सके और सैलाब को फैलने से रोका जा सके।

3- यही की गंगा का चौड़ीकरण किया जाए।

4- यह कि सैलाब में बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा निष्पक्ष रूप से सर्वे कर दिया जाए ना कि किसी प्रधान से पूछ कर लेखपाल कार्य करें।

5- यह की मेडबंदी/पैमाइश/ विरासत/दाखिल खारिज के नाम पर लेखपाल,कानून,तहसीलदार जो लाखों/हजारों रुपए किसान भाईयों से अवैध रूप से वसूली करते हैं उसे पर कार्रवाई की जाए।

6- यह कि ग्रीन फील्ड कॉरिडोर एक्सप्रेसवे को जनपद फर्रुखाबाद से जोड़ा जाए।

7- यह की जनपद फर्रुखाबाद को गंगा एक्सप्रेस में लिंक रोड द्वारा जोड़ा जाए।

8- यह कि विकासखंड राजेपुर जनपद फर्रुखाबाद में किसानों को सिंचाई हेतु ट्यूबवेल मोहिया कराए जाएं।

9- यह कि जनपद में आंदोलन के दौरान किसानों के ऊपर प्रशासन द्वारा लगाए गए मुकदमे वापस लिये जाएं।

10- यह कि आवश्यकता अनुसार किसानों को मिट्टी डालने हेतु पाबंदी हटाई जाए ताकि परमिशन के नाम पर पुलिस प्रशासन या अन्य खनन अधिकारी धन उगाई ना कर सके।

11- यह कि सैलाब आने से पूरे जनपद में आर्थिक स्थिति पर चोट पहुंची है जिसका असर शहर क्षेत्र में भी पड़ा है तथा खाने के लाले पड़ गए हैं इसको दृष्टिगत रखते हुए जनपद फर्रुखाबाद में बिजली बिल पर छूट प्रदान की जाए। निम्न मांगों को दृष्टिगत रखते हुए कार्यवाही करने की कृपा करें अन्यथा की स्थिति में जनपद फर्रुखाबाद में किसानों द्वारा महा आंदोलन किया जाएगा जिसका असर 2024 के लोकसभा चुनाव में सीधा दिखाई देगा।

भारतीय किसान यूनियन भानु गुट  के कार्यकर्ताओं उप जिलाधिकारी अमृतपुर को सूचना दी गई। जिसमें उपाधिकारी अमृतपुर का अवगत कराया गया कि उपर्युक्त  मांगों को लेकर दिनांक 3.10.2023 को समय प्रातः 10:00 बजे स्थान जमापुर चौराहे पर एकत्रित होकर तहसील परिसर अमृतपुर तक किसान ट्रैक्टर यात्रा निकाली जाएगी इसके संबंध में आज दिनांक 30/09/2012 समय लगभग 1:00 बजे एसडीएम अमृतपुर को सूचना प्रेषित की गयीं।

ट्रैक्टर मार्च में लगभग 200 से 300 ट्रैक्टर सम्मिलित रहेगें तथा लगभग 50 गड़िया होंगी साथ ही एलआईयू महोदय/मीडिया बंधुओ/इंटेलिजेंस अधिकारियों द्वारा अवगत कराना है कि संबंधित समस्त अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी जैसे_ पीडब्ल्यूडी विभाग,वन विभाग,विद्युत विभाग,खनन विभाग,राजस्व विभाग,विकास खण्ड अधिकारी, पुलिस प्रशासन,स्वास्थ्य विभाग, व सिंचाई विभाग के अधिकारी गढ़ मौके पर उपस्थित रहे किसानों द्वारा संबंधित अधिकारियों से वार्ता की जाएगी यदि अन्नदाताओं को समय अधिकारियों द्वारा ना दिया गया तो अन्यथा की स्थिति में सारे ट्रैक्टर समस्त किसान तहसील परिसर में ही धरना प्रदर्शन करेंगे यदि अधिकारी मौके पर रहेगें तो वार्ता कर शांति प्रिय तरीके से ज्ञापन सौंप दिया जाएगा।

क्योंकि पिछली बार भारतीय किसान यूनियन भानू गुट के कार्यकर्ताओं ने जब किसानों की समस्या प्रशासन तक पहुंचाई थी तो प्रशासन ने सूचना न देने का लाभ उठाकर  उन पर कई मुकदमे दर्ज कर दिए थे।  जिससे बचने के लिए भारतीय किसान भानगढ़ के कार्यकर्ताओं ने  पहले ही उप जिलाधिकारी रविंद्र सिंह अमृतपुर को सूचना पत्र दे दिया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|