पुस्तकें अनिश्चितता से उबारकर प्रेरणा देती हैं-हिमाचल प्रदेश राज्यपाल

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव।

उन्नाव शहर स्थित एनबीजीईआई द्वारा संचालित एसवीएमआईसी के आस्था सभागार में जाड़ता राजा महानाट्य व्याखान व नरेंद्र भदौरिया की कृति अमेय का विमोचन करते हुए हिमांचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि पुस्तकें हमेशा से हमारी साथी रही हैं।

जो हमारे क्षितिज को विस्तार देते हुए अनिश्चितता से उबार कर प्रेरणा प्रदान करती हैं। यह लेखक के लिए संतान से कम नहीं होती हैं। इसलिए किसी पुस्तक का विमोचन सभी के लिए अवसर होता है। 

उन्होंने कहा कि पुस्तक में लेखक का चिंतन, मनन और मानव जीवन से जुड़े अनुभव समाहित रहते हैं। निश्चित तौर पर नई रचना तैयार करने वाले लेखक की नई कृति सर्व समाज के लिए नव आशा की किरण साबित होगी।

उन्होंने कहा वीर शिवाजी एक महान राष्ट्रभक्त थे। उनका राष्टवाद सर्व समाज के लिए आदर्श व प्रेरणामय है। उन्होंने हिन्दवी स्वराज के निर्माण के लिए महान संघर्ष किया। सभी वर्गों को जोड़ कर मुग़ल सत्ता को उखाड़ फेंका, जो अनुकरणीय है।

विशिष्ट अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने अमेय के लेखन को प्रेरणाप्रद बताया। कहा कि उनकी भाषा सरल सुबोध और प्रवाह मई है, जो मां (भारत भूमि) और माटी के प्रति अटल अनुराग परिलक्षित करती है।

वीर शिवाजी को भारतियों का अक्षय प्रेरणा केंद्र बताते हुए कहा कि मात्र 16 वर्ष की आयु में उन्होंने विदेशी आक्रांताओं से मुक्ति के लिए महान संघर्ष किया। साथ ही अफजल खां की क्रूरता के उदाहरण भी प्रस्तुत किए।

हरिद्वार के दिव्य सेवा मिशन के आशीष गौतम ने कहा कि अमेय के लेखक को अद्यात्मिक व संस्कृतिक राष्ट्रवाद का सर्जनकृर्ता बताया। उन्होंने शिवाजी के आदर्श कृतित्व और व्यक्तित्व पर आधारित नाटक जाड़ता राजा के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया

कि इसमें शिवाजी के पुरुषार्थ के साथ संघर्ष व तपोमय जीवन को शामिल किया गया है।  पूर्व मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि अमेय पुस्तक के लेखक अन्वेषी बताया। कहा कि वह ज्ञान के प्रति जिज्ञाषु है।

इसलिए शोध के माध्यम से निष्कर्ष निकाल कर विषयों पर अपनी लेखनी चलाते हैं। इससे पहले अमेय के लेखक मंचासीन अतिथियों का श्रोताओं से परिचय कराया। एमएलसी अरुण पाठक व सदर विधायक पंकज गुप्ता ने अतिथियों को प्रतीक चिन्ह व अंगवस्त्र भेंट किए। 

इस दौरान बाराबंकी के एमएलसी अंगद सिंह, भाजपा युवा मोर्चा के महामंत्री हर्षवर्धन सिंह, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य केडी त्रिवेदी, सर्वोदय आश्रम के स्वामी भास्कर स्वरूप, आचार्य मानस किंकर राष्ट्रीय प्रवक्ता वैदिक धर्म संघ सीताकुंड अयोध्या,

मुन्ना सिंह अवधूत, ब्रजराज भदौरिया, रवींद्र भदौरिया, सुरेश पांडेय आदि शामिल रहे। भाजपा के शिक्षक निर्वाचन के प्रत्याशी रहे वेणुरंजन भदौरिया ने सभी के प्रति आभार जताया।

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters