60 गेहूं क्रय केंद्रों पर 58 दिन में मात्र 7360 क्विंटल गेहूं की हुई खरीदारी, 15 जून तक कैसे 54 हजार एमटी टन का लक्ष्य होगा पूरा

60 गेहूं क्रय केंद्रों पर 58 दिन में मात्र 7360 क्विंटल गेहूं की हुई खरीदारी, 15 जून तक कैसे 54 हजार एमटी टन का लक्ष्य होगा पूरा

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपर। अयोध्या में 57 दिन में 60 गेहूं क्रय केंद्रों पर 294 किसानों से मात्र 7 हजार 360 क्विंटल गेहूं की खरीद हो सकी। शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाले जिले में वर्तमान वित्तीय वर्ष में गेहूं खरीद की याद तल्ख हकीकत है। के एक अप्रैल से 15 जून तक होने वाली गेहूं खरीद में अब जब केवल 6 दिन बचे हैं, ऐसे में निर्धारित लक्ष्य 54 हजार एमटी टन का पूरा होना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। इस बार गेहूं खरीद के लिए लगाई गई पांच एजेंसियां मिलकर भी खरीद के लक्ष्य का 5 फीसदी भी नहीं हासिल कर सकी। किसानों की बेरुखी का बहाना बनाकर 1 अप्रैल से अब तक पूरे 57 दिन एजेंसियां बाजार भाव की आड़ में सुस्त बैठी रही।
यह हाल तब है जब मध्य अवधि में कमिश्नर ने समीक्षा कर निर्धारित तिथि से पहले गेहूं खरीदारी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए निर्देश दिए थे। गेहूं खरीद को लेकर 8 से अधिक समीक्षा बैठक हुई लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। 
गौरतलब हो कि इस बार सरकारी खरीद 2150 रूपए में है, जब की आरती किसान के घर पहुंच कर 2200 से 2050 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं खरीद रहे हैं। इसमें उन्हें ढुलाई की राशि भी नहीं खर्च करनी पड़ती है। अधिक राशि मिलने व किसी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए किसान आढ़तियों के हाथों बिक्री कर रहे हैं। गेहूं क्रय केंद्र प्रभारी सुबह से लेकर शाम तक केंद्र पर किसानों की आने की राह देखते रहते हैं, लेकिन एक भी किसान क्रय केंद्र नहीं पहुंच रहे हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि इस बार गेहूं की पैदावार भी कम हुई है, जिससे किसान क्रय केंद्रों पर नहीं आ रहे हैं। फिलहाल शासन के निर्देशानुसार गेहूं की खरीदारी 15 जून तक क्रय केंद्रों पर की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel