कनाडा में इन्दिरा गांधी के मौत का जश्‍न

कनाडा में इन्दिरा गांधी के मौत का जश्‍न

INTERNATIONAL NEWS:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाती एक झांकी दिखाई दे रही है। फ्लोट कनाडा के ब्रैम्पटन में खालिस्तानी समर्थकों द्वारा निकाली गई 5 किलोमीटर लंबी परेड का हिस्सा था। माना जाता है कि कथित वीडियो 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी से कुछ दिन पहले 4 जून को खालिस्तान समर्थकों द्वारा ब्रैम्पटन में निकाली गई परेड का है। वीडियो ने सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने खालिस्तान समर्थकों द्वारा निकाली गई परेड की निंदा की।


 भारत ने भी इस घटना को लेकर बुधवार को औपचारिक रूप से कनाडा सरकार के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की है। ओटावा में भारत के उच्चायोग ने इस घटना को "स्वीकार्य नहीं" बताते हुए ग्लोबल अफेयर्स कनाडा (जीएसी) को एक औपचारिक नोट भेजा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आप इस तरह से अभिव्यक्ति की आजादी का अतिक्रमण नहीं कर सकते, एक लोकतांत्रिक देश के नेता की हत्या का महिमामंडन कर रहे हैं।

ऑपरेशन ब्लू स्टार और इंदिरा गांधी की हत्या

ऑपरेशन ब्लू स्टार पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अंदर छुपे आतंकवादियों पर भारतीय सेना के हमले को संदर्भित करता है। जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में सैकड़ों सिख उग्रवादियों को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से सेना ने 3 से 6 जून, 1984 के बीच स्वर्ण मंदिर परिसर की घेराबंदी की थी। सैन्य हमले को बहुत अधिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा और इसके बाद 31 अक्टूबर, 1984 को प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel