गोपालगंज में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां पूरी ,गड़बड़ी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

गोपालगंज में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां पूरी ,गड़बड़ी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

गोपालगंज
 
गोपालगंज जिले में आगामी 9 जून को होने वाले नगर पंचायत हथुआ और नगर परिषद गोपालगंज में होने वाले चुनाव  की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । गोपालगंज नगर परिषद में एकमात्र वार्ड नंबर नं० 11 के लिए 3 मतदान केंद्र बनाए गए हैं ,जिस पर कुल 2210  मतदाताओं द्वारा मतदान किया जाएगा । वहीं नगर पंचायत हथुआ के कुल 22 वार्ड के लिए कुल 32 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।जिस पर कुल 24396 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सकेंगे । नगर पंचायत हथुआ के लिए एक आदर्श मतदान केंद्र एवं एक पिंक बूथ बनाया गया है ।सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चयनित किया गया है ।  नगर पंचायत हथुआ में मुख्य पार्षद पद के लिए कुल 13 प्रत्याशी एवं उप मुख्य पार्षद पद के लिए कुल 6  प्रत्याशी और वार्ड सदस्य के लिए कुल 141 प्रत्याशी मैदान में हैं ।निर्वाचन के लिए सभी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कराया जा चुका है। निर्वाचन कार्य के लिए हथुआ के राजेंद्र हाई स्कूल हथुआ में सात जून को मतदान कर्मियों का पार्टी मिलान कार्य किया जाएगा ।
 
  8 जून को डॉयट थावे से पी सी सी पी डिस्पैच किया जाएगा ।
 
  नगर पंचायत हथुआ और नगर परिषद गोपालगंज दोनों जगहों के लिए डिस्पैच सेंटर डॉयट थावे  बनाया गया है ।
प्रभारी जिला पदाधिकारी गोपालगंज-सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिषेक रंजन  एवं पुलिस अधीक्षक  स्वर्ण प्रभात द्वारा 8 जून को मतदान कर्मियों का संयुक्त संबोधन डॉयट थावे में हीं किया जाएगा ।9 जून को सभी मतदान केंद्रों पर प्रातः 7:00 से सायं 5:00 बजे तक मतदान किए जा सकेंगे ।मतदान समाप्ति के पश्चात् ईवीएम रिसीविंग डॉयट थावे में किया जाएगा और डॉयट थावे में ही बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उसे रखा जाएगा । मतगणना की तिथि 11 जून को निर्धारित है ।डॉयट थावे में ही प्रातः 8:00 बजे से 11 जून को मतगणना कार्य प्रारंभ होगा । इससे संबंधित आदर्श आचार संहिता सभी क्षेत्रों में लागू है, जिसके अनुपालन के लिए जिला प्रशासन द्वारा इस पर पैनी नजर रखी जा रही है ।
       
  गड़बड़ी फैलाने वालों के साथ निर्वाचन आयोग के निर्देशों के आलोक में सख्त कार्रवाई की जा रही है।
 
   नगरपालिका आम एवं उप निर्वाचन 2023 के निमित्त मतदान एवं मतगणना की तैयारियों से संबंधित जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ समीक्षा राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया 
गया । जिसमें सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति ,विधि व्यवस्था संधारण ,नियंत्रण कक्ष ( निर्वाची पदाधिकारी स्तर एवं जिला स्तर पर )मतदान केंद्र पर मतदाताओं के पहचान हेतुFacial Recognition System(FRS) एफ आर एस की व्यवस्था ,कार्मिकों का प्रशिक्षण P3C आम निर्वाचन /P3B उप निर्वाचन के तकनीकी कर्मी का प्रशिक्षण ,मतदान दिवस के दिन एप्स के संचालन हेतु प्रशिक्षण ,पीठासीन पदाधिकारी ,पीसीसीपी और सेक्टर पदाधिकारी के लिए साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग ,मतगणना हाल की तैयारी ,बज्रगृह  में इलेक्ट्रॉनिक लॉक का उपयोग ,मतगणना केंद्र पर ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन (ओ सी आर )पद्धति मतगणना परिणाम प्राप्त करने की तैयारी ,पिंक एवं आदर्श मतदान केंद्र, मतदाता पर्ची का वितरण आदि सभी बिंदुओं पर समीक्षा की गयी।
  उप निर्वाचन पदाधिकारी डॉ० शशि प्रकाश राय द्वारा बताया गया की निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों के अनुसार हर प्रकार की तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel