कलुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बदहाल, मरीज तो दूर डॉक्टर भी आना पसंद नही करते

कलुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बदहाल, मरीज तो दूर डॉक्टर भी आना पसंद नही करते

 

शाहजहांपुर-


बीमार मरीजों को स्वस्थ बनाने का दावा करने वाला अस्पताल खुद बीमार चल रहा है। शाहजहांपुर की सिन्धौली ब्लाक का कलुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इतना बदहाल है कि यहां मरीज तो दूर डॉक्टर भी आना पसंद नही करते। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग के चारों तरफ गंदगी और बड़ी-बड़ी घास का बसेरा है। 

सरकारी कागजों में बेहतर इलाज का दावा करने वाला कलुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुछ ही घंटों के लिए खुलता है। ग्रामीणों की माने तो यह स्वास्थ्य केंद्र सिर्फ एक वॉर्ड बॉय के सहारे चल रहा है। अस्पताल की बिल्डिंग ऐसी है कि  जिसमें काई जमी हुई और खिड़कियां टूटी हैं।

 अस्पताल की बिल्डिंग देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब स्वास्थ्य केंद्र ही बीमार है तो यहां आने वाले मरीज कितने स्वस्थ होंगे ? आपको बतादें कि कलुआपुर और उसके आसपास के लगभग 10,000 ग्रामीण इस बीमार स्वास्थ्य केंद्र के ही सहारे हैं ।

क्योंकि पुवायां या सिंधौली इलाज कराने जाते हैं तो बीमार मरीजों को 15 से 20 किलोमीटर तक का लंबा सफर तय करना पड़ता है। 'वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके गौतम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की कमी है जिसके चलते कहीं-कहीं पर डॉक्टरों की पोस्टिंग नहीं की जा सकी ।

उन्होंने कहा कि उनके विभाग में सफाई कर्मचारियों की भी काफी कमी है इसलिए वह गांव के प्रधान से कहकर गांव में तैनात सफाई कर्मचारी से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की साफ सफाई करवा दिया करते हैं। सीएमओ ने बताया कि दो फार्मासिस्ट की तैनाती कल से कलुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर की जा रही है जो वहां जाकर विधिवत तरीके से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel