End Of Friendship । दोस्ती में दिखने लगे ये संकेत तो समझ जाएं आ गई है रिश्ते में कड़वाहट

End Of Friendship । दोस्ती में दिखने लगे ये संकेत तो समझ जाएं आ गई है रिश्ते में कड़वाहट

 

आज के इस आर्टिकल में हम कुछ संकेतों के बारे में बात करेंगे, जो दोस्ती के रिश्ते के अंत के करीब पहुंचने पर दिखाई देते हैं। इसी के साथ हम ये भी बताएंगे कि आप जिस दोस्ती के रिश्ते में हैं, उस मरम्मत की जरूरत है या छोड़ देने की।

दुनिया के सबसे ख़ास और खूबसूरत रिश्तों में से एक 'दोस्ती' के रिश्ते के बिना हर किसी की जिंदगी बेरंग है। दोस्त एक इंद्रधनुष की तरह होता है, जो हमारे जीवन को खुशियों के सात रंगों से भर देता है। मुश्किल वक्त में साथ देने से लेकर रोने के लिए कंधा देने तक, एक दोस्त हमारी ख़ुशी के लिए न जाने कितने किरदार निभाता है। 

कहते हैं दोस्त और उसकी दोस्ती कभी नहीं बदलती है। लेकिन सच्चाई ये हैं कि अन्य रिश्तों की ही तरह दोस्ती के रिश्ते को भी देखभाल की जरूरत होती है। सही ढंग से देखभाल नहीं की जाए तो दोस्ती का रिश्ता भी टूट जाता है। दोस्ती टूटने की वजह कोई भी हो, इसके खत्म होने से दर्द बहुत होता है। आज के इस आर्टिकल में हम कुछ संकेतों के बारे में बात करेंगे, जो दोस्ती के रिश्ते के अंत के करीब पहुंचने पर दिखाई देते हैं। इसी के साथ हम ये भी बताएंगे कि आप जिस दोस्ती के रिश्ते में हैं, उस मरम्मत की जरूरत है या छोड़ देने की।

दोस्ती एक तरफा रह गयी है- किसी भी तरह के रिश्ते में प्रयास दोनों तरफ से होने चाहिए। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपकी दोस्ती एक तरफा हो गई है तो अपने दोस्त से इस मुद्दे पर बात करें। बातचीत के बाद भी आपके दोस्त के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आ रहा है, तो दोस्ती को खत्म करने में भलाई है।

दोस्ती को लेकर शर्मिंदगी होती है-

 बहुत से लोगों के ऐसे दोस्त होते हैं, जो उन्हें अन्य लोगों के सामने शर्मिंदा करते हैं। शर्मिंदा करने के कई तरीके हो सकते हैं। अगर आपको भी आपके दोस्त की किसी बात या हरकत की वजह से शर्मिंदगी हो रही है तो ये दोस्ती खत्म होने का एक संकेत है। ऐसे दोस्त, टॉक्सिक लोगों में गिने जाते हैं, जिनकी बातों और हरकतों से लोग आपके व्यक्तित्व को भी आंका जाता है।

पीठ-पीछे बुराई कर रहा है दोस्त-

 दोस्तों से हर कोई अपनी सभी अच्छी और बुरी बाते शेयर करते हैं। अगर आपका दोस्त आपकी पीठ पीछे इन्हीं बातों को लेकर आपकी बुराई कर रहा है तो बिना वक्त गवाएं अपने दोस्त से बात करें। ऐसे दोस्त एक जहरीले सांप के समान होते हैं, जो आपकी जिंदगी में जहर घोलने के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel