पीएसी जवानों ने 'मिशन लाइफ' अभियान में जनसहभागिता  हेतु निकाली साइकिल रैली।

पीएसी जवानों ने 'मिशन लाइफ' अभियान में जनसहभागिता  हेतु निकाली साइकिल रैली।

 

स्वतंत्र प्रभात ।
ब्यूरो प्रयागराज।

34वीं वाहिनी पीएसी  सेनानायक डॉ राजीव नारायण मिश्र, आईपीएस के नेतृत्व में पीएसी जवानों ने केंद्र सरकार द्वारा जारी  'लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' (लाइफ) अभियान 2022-23 का राज्य में प्रचार प्रसार एवं जन सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य सेआज पीएसी के जवानों द्वारा  राष्ट्रीय राजमार्ग, भुल्लनपुर  एवं थाना रोहनिया क्षेत्र में एक जागरूकता साइकिल रैली निकाली गई। 

सेनानायक डॉक्टर मिश्र ने उक्त जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि "मिशन लाइफ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 'Save water-Save energy' है। यह एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा गुजरात के एकता नगर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की उपस्थिति में किया गया। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन के दृष्टिगत पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक कार्यवाही को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मिशन लाइफ योजना (Pro-Planet People 'P3') के माध्यम से व्यक्तियों का एक वैश्विक नेटवर्क बनाना एवं पोषित करना है, जिनके पास पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता होगी। मिशन लाइफ में नीति आयोग द्वारा सात विषय एवं 75 व्यक्तिगत जीवन क्रियाओं का उल्लेख किया गया है, जिसके अंतर्गत प्रमुखता से 'SAVE ENERGY AND SAVE WATER' पर केंद्रित वृहद स्तर पर सोशल मीडिया अभियान भी शुरू किया गया है।

 मिशन लाइफ अभियान में प्रमुखता से ऊर्जा की बचत, पानी की बचत, अपशिष्ट का पुनरुपयोग व स्वच्छता क्रियाएं, पुनर्नवीनीकरण, ई वेस्ट को कम करने, पानी के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने एवं बायोडिग्रेडेबल कचरे में मिलाने से बांस का विकल्प चुनने आदि हेतु जागरूक करना है। 


इस साइकिल रैली में वाहिनी सहायक सेनानायक  अरुण सिंह सैन्य सहायक  शिवनारायण, सहायक शिविरपाल  विंध्यवासिनी पांडेय, सूबेदार सैन्य सहायक गोपाल जी दुबे व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण सम्मिलित हुए।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम
मिल्कीपुर, अयोध्या। शिक्षाविद् शिवराज यादव को भारत-भूटान समरसता सम्मान से भूटान की राजधानी थिम्पू सम्मानित किया गया। शिवराज यादव परिषदीय...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष