डीएमक साहब सचिव कार्यक्षेत्र गांवों में न जाकर ब्लॉक मुख्यालय पर कार्यालय बनाकर वहीं से कर रहे गांव का विकास 

ग्रामीणों को ब्लॉक मुख्यालय का चक्कर लगाने के लिए होना पड़ता है विवश 

डीएमक साहब सचिव कार्यक्षेत्र गांवों में न जाकर ब्लॉक मुख्यालय पर कार्यालय बनाकर वहीं से कर रहे गांव का विकास 

ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम पंचायत का कार्य अपना ना कर बल्कि प्राइवेट लोगों से कराया जा रहा कार्य 

 

ग्रामीणों को परिवार रजिस्टर नकल ,मृतक प्रमाण पत्र सहित अन्य अभिलेखों के लिए ब्लॉक मुख्यालय का चक्कर लगाने के लिए विवश हो रहे 

स्वतंत्र प्रभात 
बृजभूषण तिवारी 
ब्यूरो गोंडा ।

 योगी सरकार के सख्त निर्देश के बावजूद भी नहीं सुधर रहे  सचिव अपने कार्यक्षेत्र वाले गांवों में न जाकर ब्लॉक मुख्यालय पर कार्यालय बनाकर वहीं से गांव की विकास कार्य कर रहे हैं ‌। जिससे ग्रामीणों को ब्लॉक मुख्यालय का चक्कर लगाने के लिए विवश हो रहें है।

   विकास खंड रुपईडीह के 106 ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की निगरानी के लिए 15 ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी की तैनाती है । सभी ग्राम पंचायतों में बैठने के लिए ग्राम सचिवालय का निर्माण कराया गया है जिसमें 75 ग्राम पंचायतों में सचिवालय बनकर पूर्ण हो गया जबकि  31 ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य जारी है।

सभी ग्राम पंचायत अधिकारी अपने तैनाती वाले गांव में न जाकर ब्लॉक मुख्यालय पर कार्यालय बनाकर वही से कार्य कर रहे हैं। यही नहीं ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम पंचायत का कार्य अपना ना कर बल्कि प्राइवेट व्यक्तियों से करा रहे हैं जिससे प्राइवेट व्यक्ति द्वारा ग्रामीणों से मनमानी सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को परिवार रजिस्टर नकल ,मृतक प्रमाण पत्र सहित अन्य अभिलेखों के लिए ब्लॉक मुख्यालय का चक्कर लगाने के लिए विवश हो रहे हैं ।जबकि शासन द्वारा ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालयम का निर्माण कराया गया है। जिसमें बैठकर सभी ग्राम पंचायत अधिकारी  व ग्रामीणों को सारे सुविधा  मिल सके लेकिन गांव में न बैठ कर कार्यालय बनाए हुए हैं।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी वर्षा सिंह ने बताया कि सभी सचिवों को अपने तैनाती ग्राम पंचायतों के सचिवालय में बैठने का निर्देश दिया गया है अगर कोई भी सचिव ब्लॉक मुख्यालय पर ऑफिस बना कर बैठा पाया जाएगा और शिकायत मिली तो संबंधित विभाग के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel