जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने महराजगंज की अस्थाई गौशाला हरदोई का किया औचक निरीक्षण 

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने महराजगंज की अस्थाई गौशाला हरदोई का किया औचक निरीक्षण 

 

महराजगंज/रायबरेली:


 जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने महराजगंज की अस्थाई गौशाला हरदोई का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गोवंशों के खानपान के बारे में एसडीएम महराजगंज व उपस्थित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि, गर्मी व बढ़ते हुए तमान को दृष्टिगत रखते हुए सभी गौशालाओं में गोवंशों को पीने हेतु समुचित व्यवस्था रहे तथा समय समय पर इनका सत्यापन भी सुनिश्चित किया जाए।


आपको बता दें कि, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि, गौवंश को बीमारियों आदि से बचाव व गर्मी से राहत दिलाने के लिए सभी उपायों के साथ ही सभी व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरूस्त की जाए। इसके अलावा गौशालाओं को ढक कर रखा जाए। पशुओं को किसी भी प्रकार की बीमारी आदि न हो सके इसी जांच भी पशु चिकित्साधिकारी से नियमित रूप से कराते रहे।गोवंशों के खान-पान चारा आदि व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरुस्त रखते हुए साफ-सफाई के साथ ही किसी भी प्रकार की कमी न होने पाये और गौवंशों की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य किये जाये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निरीक्षण रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, पंचनामा आदि रजिस्टरों का अवलोकन किया तथा सम्बन्धित अधिकारी से निरीक्षण आदि व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि, कस्बों में जो आवारा गौवंश मिले उन्हें गौशालाओं में पहुचाकर उसका संरक्षण किया जाये।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी महराजगंज राजेंद्र कुमार शुक्ला व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि, गौशालाओं को प्रभावी तरीके से संचालित किया जाये तथा गौशालाओं में निराश्रित गोवंशों को रखा जाए तथा उनकी देखभाल भी बेहतर तरीके से की जाये। शहर व ग्राम पंचायत में किसी भी दशा में गोवंश निराश्रित न घुमता मिले। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में चारा, पानी आदि में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी महराजगंज राजेंद्र कुमार शुक्ला, तहसीलदार अभिनव पाठक, पशु चिकित्साधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel