दो मैनेजिंग डायरेक्टर गिरफ्तार चलाते थे 17 करोड़ का फर्जी बैंक

पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में फर्जी बैंक की 38 शाखाएं थीं संचालित

दो मैनेजिंग डायरेक्टर गिरफ्तार चलाते थे 17 करोड़ का फर्जी बैंक

भदोही पुलिस ने तकनीकी यंत्रो के साथ 67 लाख का सामान और स्टेशनरी किया बरामद

 


भदोही, 

वित्तमंत्रालय और कम्पनी अधिनियम को ताक पर रख कर बिना स्वीकृति के  फर्जी तरीके से बैंक संचालित करने वाले दो व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कंपनी के दोनों आरोपित फर्जी मैनेजिंग डायरेक्टर बताए गए हैं। बैंक का लगभग 17 करोड़ रुपए टर्नओवर है और पूर्वांचल के विभिन्न जनपदो में 38 संचालित शाखाएं हैं।जालसाजों के कब्जे से दो पासपोर्ट भी बरामद है। वे विदेश भागने की फिराक में भी थे। भोले-भाले लोगों को कम समय में पैसे को दोगुना करने का लालच देकर पैसा जमा कराया जाता था।

पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार के अनुसार आरोपित दोनों फर्जी मैनेजिंग डायरेक्टर के पास से चार पहिया वाहन के साथ तीन लैपटॉप, तीन  मोबाइल, 36,000 रुपए नगद, 09 सीपीयू, 12 मॉनिटर, 06 माउस, 02 प्रिंटर, पांच कीबोर्ड, मोहर 70 रजिस्टर, 618 पासबुक के अलावा सम्बंधित लोगों के पास से पासबुक व बैंक के सम्बंधित विभिन्न कागजात जमा एवं निकासी पर्ची, खाता खोलने और लोन देने का फार्म भी बरामद किया गया है।  पुलिस के अनुसार बरामदगी की अनुमानित कीमत लगभग 67 लाख 25 हजार रुपए बतायी गयी है।


पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार के अनुसार फर्जी  बैंक संचालन के सम्बंध में लोगों की शिकायतें पुलिस को मिल रहीं थीं। लोगों का विश्वास जीतने के लिए  आसानी से लोन भी देते थे। अत्यधिक पैसा जमा हो जाने पर शाखा बंद कर दूसरी जगह नई फर्जी शाखा का संचालन करने लगते थे। शिकायतों का संज्ञान लेकर जालसाजी में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए साइबर सेल, क्राइम ब्रांच व थाना ज्ञानपुर की संयुक्त टीम गठित की गयीं। पुलिस के प्रयास कामयाब हुआ आख़िरकार दो लोग गिरफ्तार किए गए। दोनों स्वीकृति प्रमाणपत्र के बिना फर्जी तरीके से (बीएसएमजे) क्वासी बैंक नाम से फर्जी तरीके से बैंक  संचालित करते हुए गिरफ्तार किए गए। गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपित बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर बताए गए हैं।

भदोही सहित वाराणसी, जौनपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, आजमगढ़ व गाजीपुर में कुल-38 शाखाएं संचालित थी। कम पढ़े लिखे क्षेत्रों में लोगों को झांसे में लेकर कम समय में पैसे को दोगुना, तीगुना करने के नाम पर पैसा जमा कर आते थे और आसानी से लोन वितरित करते थे। अभियुक्तों के बैंक खातों को फ्रीज करने सहित उनके द्वारा अपराध से अर्जित संपत्ति के संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक के अनुसार जिन दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है उनमें  मुरारी कुमार निषाद  निवासी हरिहरपुर थाना चंदवक जनपद जौनपुर और दूसरे अशोक कुमार पुत्र पंचम लाल निवासी चूड़ी गली थाना ओबरा जनपद सोनभद्र शामिल हैं। पुलिस दोनों को फर्जी चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर बताया है। गिरफ्तार करने वाली टीम को  पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर  25,000-25,000 और पुलिस अधीक्षक भदोही की तरफ से कुल ₹50,000 रुपए के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel