मेडिकल कालेज के डॉक्टरों की टीम ने सात वर्षीय, बच्चे के मुंह का कैंसर निकाला

मेडिकल कालेज के डॉक्टरों की टीम ने सात वर्षीय, बच्चे के मुंह का कैंसर निकाला

मीरजापुर। जनपद के एक सात वर्षीय बच्चे सूर्यभान के मुंह का कैंसरऑपरेशन कर बाहर निकालने में मां विन्ध्यवासिनी मेडिकल कालेज मिर्जापुर की टीम ने खास सफलता प्राप्त की है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉक्टर आर वी कमल ने बताया कि विकास खण्ड जिगना का रहने वाले बालक सूर्यभान लिफोमाफियोना नेक बीमारी जो आगे  कैंसर का रूप ले लेता है। बच्चा उस बीमारी से जन्म से ही झूझ रहा था।
 
पिता गणेश पेशे से किसान हैं। निजी चिकित्सालय में इलाज करा पाने में परिवार असमर्थ था। मेडिकल कॉलेज में ओपीडी के बाद बुधवार को सुबह 11 बजे उसका सफल ऑपरेशन किया गया। आपरेशन करने वालों में मंडलीय चिकित्सालय के सर्जरी विभाग की टीम डॉक्टर विकास सिंहए सर्जन डॉ नवीनए निश्चेतक द्शैलेशय ओटी टेक्नीशियन शामिल रहे हैं। यह ऑपरेशन बहुत सारी जटिलता ओंके बाद भी पूर्ण किया गया।
 
उन्होंने बताया की लिंफोमाफियोना नेक एक तरह का कैंसर है। यह रोग सूर्यभान को जन्मजात था।डॉक्टरों की देख रेख में सूर्यभान फिलहाल स्वस्थ है। जल्द उसको डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले भी डॉक्टरों की टीम ने 15 बच्चों की जान बचा जा चुकी है। उन्होंने हाल में हुई एक घटना का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले चुनार थाना के अन्तर्गत काशीराम आवास योजना में रहने वाले बच्चे जेट्रोफा का फलखाने से  बीमार हो गए थे।
 
पहले सभी बच्चों को नजदीक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चुनार में भर्ती कराया गया। कई बच्चों की तबियत रात में खराब होने पर मैं खुद वहां से बच्चों को मंडलीय चिकित्सालय के रेफर करवाया। सभी को तत्काल इमरजेसी से वादी गई। इसके बाद बच्चों के स्वास्थ्य में काफी हद तक सुधार हुआ।किसी भी बच्चे को कहीं रेफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ी थी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel